उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: राष्ट्रीय खेल दिवस पर मेजर ध्यानचंद के नाम पर डाक टिकट जारी

By

Published : Aug 29, 2019, 11:55 PM IST

यूपी के प्रयागराज में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर डाक टिकट जारी किया गया. इस मौके पर पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राम बाबू गुप्ता ने उनके जीवन के अनछुए पहलुओं पर प्रकाश डाला.

राष्ट्रीय खेल दिवस पर मेजर ध्यानचंद के नाम पर डाक टिकट जारी.

प्रयागराज: राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर पूरा देश मेजर ध्यानचंद की जयंती को धूमधाम से मना रहा है. उनकी 114वीं जयंती के अवसर पर प्रयागराज के प्रधान डाकघर में विशेष लिफाफा का विमोचन किया गया. डाकघर कार्यलय में आयोजित इस कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राम बाबू गुप्ता ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के खेलों के प्रति उनके लगाव पर प्रकाश डाला.

राष्ट्रीय खेल दिवस पर मेजर ध्यानचंद के नाम पर डाक टिकट जारी.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेजर ने हॉकी और देश को पहचान दिलाई
अनावरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह दिन देश के महान हॉकी खिलाड़ी की जयंती का है. उनके हॉकी खेल के प्रति लगाव के चलते भारत को ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल मिला, जिसके चलते भारत की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल के रूप में पहचान मिली. यही नहीं उन्होंने तीन-तीन बार ओलंपिक खेलों का प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड मेडल दिलवाया. गुरुवार को प्रयागराज में उनके जयंती के अवसर पर उनकी जन्मभूमि पर डाक विभाग की यह पहल बहुत सराहनीय है. कार्यक्रम में मौजूद विशिष्ट अतिथि आई. एच. खान पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने कहा खेल दिवस के अवसर उनके सम्मान खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को खेल से सम्बंधित पुरस्कारों को प्रदान किया जाता है.

पढ़ें-प्रयागराज: 20 साल पुरानी अवैध तमंचा फैक्ट्री पर पुलिस का छापा, पिता-पुत्र गिरफ्तार

कार्यक्रम के दौरान प्रधान डाकघर के प्रवर अधीक्षक संजय ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया. साथ ही उनके खेल और जीवन पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि गुरुवार राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मेजर ध्यानचंद के ऊपर लिफाफा जारी करना बड़े सौभाग्य की बात है. इस अनावरण को जब लोग इस्तेमाल करेंगे और देखेंगे उनके खेलों को याद करेंगे. कार्यक्रम के दौरान दर्जन भर से अधिक खिलाड़ी और सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details