उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पुलिस की जांच में खुलासा, लॉरेब देखता था पाकिस्तानी मौलानाओं के वीडियो, माफिया अतीक की हत्या के बाद जागी जेहाद की भावना

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 26, 2023, 10:31 PM IST

प्रयागराज में बस कंडक्टर पर जानलेवा हमला करने वाला इंजीयरिंग का छात्र लॉरेब हाशमी (Engineering student Loreb Hashmi) पाकिस्तानी मौलानाओं के भाषण सुनता था. पुलिस की पूछताछ में कई और खुलासे हुए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

प्रयागराज के अस्पताल में भर्ती लॉरेब हाशमी.

प्रयागराज : बस कंडक्टर पर जानलेवा हमला करने वाले इंजीयरिंग के छात्र का पाकिस्तान और माफिया अतीक अहमद से कनेक्शन जुड़ सकता है. क्योंकि अभी तक उससे हुई जांच एजेंसियों की पूछताछ में पता चला है कि लॉरेब हाशमी पाकिस्तानी मौलानाओं के भाषण सुनता था, जेहादी वीडियो देखता था. वहीं अप्रैल में अतीक अहमद और उसके भाई की हत्या की घटना से वह काफी क्षुब्ध हो गया था. इधर बीते कुछ दिनों से बस कंडक्टर से उसकी अनबन चल रही थी और शुक्रवार को उनके बीच कहासुनी हुई. जिसके बाद उसने चापड़ निकालकर सिटी बस के कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा के गर्दन पर ताबड़तोड़ वार कर दिए. इसके बाद भागते समय वीडियो बनाया. साथ ही इस्लाम को लेकर गुस्ताख़ी करने वालों को चेतावनी देने के लिए इसे वायरल किया था.

शुक्रवार की रात पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में घायल होने के बाद अस्पताल में इलाज करवा रहे लॉरेब हाशमी का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें उसने कई खुलासे किए हैं.उसने बताया कि वह इंजीनियरिंग के छात्र से क्यों जेहादी बन गया और कट्टरपंथियों की तरह बस कंडक्टर की गर्दन काटने का प्रयास किया. घटना के बाद चेतावनी देने के लिए वीडियो बनाकर उसे वायरल कर दिया. हालांकि ईटीवी भारत इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

पाकिस्तानी मौलानाओं का वीडियो देखने की मिली जानकारी

दो दिन से पुलिस कस्टडी में अस्पताल में इलाज करवा रहे इंजीनियरिंग छात्र से पुलिस और एटीएस के साथ ही अन्य जांच एजेंसियों ने भी पूछताछ की है. अभी तक की पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह पता चला है कि लॉरेब पाकिस्तानी मौलानाओं और इस्लामिक स्कॉलर के भाषण सुनता और यूट्यूब पर देखता था. यही नहीं, यह भी पता चला है कि वह माफिया अतीक को कौम का मददगार मानता था. अप्रैल में अतीक और अशरफ की हत्या की घटना ने उसको झकझोर दिया था. जिसके बाद उसके अंदर जेहाद करने की इच्छा जागने लगी. इसी बीच बस कंडक्टर से किराए के पैसे को लेकर हुए विवाद के बाद उसने उसे सबक सिखाने और सभी को संदेश देने की ठान ली थी.

अतीक-अशरफ की तरह पगड़ी पहनकर गया था हमला करने

शुक्रवार को लॉरेब हाशमी ने सिटी बस के कंडक्टर पर हमला करने की योजना बनाई थी. उसी के तहत पहले से घर से चापड़ लेकर निकला था. यही नहीं, शुक्रवार को उसने अतीक और अशरफ की तरह ही कुर्ते के ऊपर पगड़ी बांधी हुई थी. बस के अंदर पहुंचकर कंडक्टर से फिर से विवाद किया और चापड़ निकालकर उसके ऊपर जानलेवा कर दिया. हमला करने के बाद उसने मुस्लिम और इस्लाम पर किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने वालों को सबक सिखाने के साथ ही डराने के लिए वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वॉयरल किया था. इसी के साथ उसने वीडियो में सीएम और पीएम का नाम भी लिया.

मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस कब्जे में लिए गए

कम्प्यूटर साइंस से बीटेक के प्रथम वर्ष के छात्र के मोबाइल को पुलिस ने जब्त कर लिया है. इसी के साथ उसके घर से मिले उसके लैपटॉप और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जांच एजेंसियों के कब्जे में लेकर एक्सपर्ट से जांच के लिए भेजा जा रहा है. साथ ही उसके द्वारा जो कुछ डाटा डिलीट किया गया होगा, वह भी एक्सपर्ट्स रिकवर कर सकते हैं. बहरहाल अभी तक इस मामले में लॉरेब हाशमी के पास से क्या-क्या बरामद हुआ है, उससे क्या जानकारियां हासिल हुई हैं, इसको लेकर पुलिस की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी मीडिया से साझा नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें : बस कंडक्टर पर चापड़ से हमले के आरोपी की 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी मंजूर, अस्पताल से डिस्चार्ज होने पर भेजा जाएगा जेल

यह भी पढ़ें : बस कंडक्टर और चालक पर हमले के बाद जिहादी वीडियो बनाने वाला इंजीनियरिंग छात्र सस्पेंड, एटीएस भी कर रही जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details