उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

तिरंगे के लिबास में सजा शहर, झंडे की दुकानों पर दिख रहा है जोश

स्वतंत्रता दिवस के जश्न को लेकर बाजारों में भी रौनक है तिरंगे का रंग बाजारों में भी देखने को मिल रही है. इस पर्व को यादगार बनाने के लिए बाजार में झंडा बैज, रिस्ट बैंड, स्टीकर सहित अनेकों आइटम दुकानों पर देखने को मिल रहे हैं, हालांकि कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर पूरी सावधानी बरती जा रही है.

By

Published : Aug 15, 2021, 9:03 AM IST

झंडे की दुकानों पर दिख रहा है जोश
झंडे की दुकानों पर दिख रहा है जोश

प्रयागराज:देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के बीच में रविवार यानी कल बीती रात 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा. इसकी तैयारियां जोर-शोर से की गई हैं. स्वतंत्रता दिवस के जश्न को लेकर बाजारों में भी रौनक है तिरंगे का रंग बाजारों में भी देखने को मिल रही है. इस पर्व को यादगार बनाने के लिए बाजार में झंडा बैज, रिस्ट बैंड, स्टीकर सहित अनेकों आइटम दुकानों पर देखने को मिल रहे हैं, जिसे खरीदने के लिए ग्राहकों उत्सुकता नजर आ रही है.




प्रयागराज शहर के प्रमुख बाजारों जैसे सिविल लाइन कटरा चौक अल्लापुर और आनंद भवन की सड़कों पर दुकानदार तिरंगे झंडे का स्टाल लगाए हैं. इसके अलावा स्टेशनरी और गली मोहल्लों की दुकानों पर भी तिरंगे बिक्री के लिए रखे गए हैं. आजादी के इस पर्व को यादगार बनाने के लिए इस बार शहर के हर गली मोहल्लों और घरों की छतों पर तिरंगा फहराने की तैयारी शहरी कर रहे हैं.

झंडे की दुकानों पर दिख रहा है जोश



दुकानदारों ने बताया कि खादी कपड़े से बने ध्वज की डिमांड सबसे अधिक है. तिरंगा समेत अन्य सामग्रियों पर महंगाई का कोई असर नहीं है. पिछले साल का भाव भी इस साल भी है. लोगों को आकर्षित करने के लिए बाजार में स्टीकर से लेकर बड़े साइज के तिरंगे दुकानों पर उपलब्ध हैं. दुकानों पर तिरंगा झंडा, तिरंगी टोपियां, तिरंगी झंडियां, तिरंगा दुपट्टा और झालरों के साथ ही तिरंगे बैज भी सजे हैं.

बाजारों में तिरंगे झंडे की बिक्री शुरू हो गई है. दुकानदारों का कहना है कि सबसे अधिक झंडा, रिस्टबैंड, कैप और बैज की बिक्री होती है. बाजार में पांच रुपये से लेकर 100 रुपये तक के झंडे हैं. इसमे बैलून का तिरंगा बच्चों को सबसे अधिक लुभा रहा है.



हालांकि कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर पूरी सावधानी बरती जा रही है. इसको लेकर स्वतंत्रता दिवस पर शहर में बड़े आयोजन नहीं होंगे, वहीं स्कूल कॉलेजों के भी बंद होने से बच्चे अपने परिवार के संग घर पर ही ध्वज फहराएंगे. वहीं, दुकानदारों को उम्मीद है कि आजादी के इस पावन पर्व पर घर-घर झंडा फहराया जाएगा इसके लिए ग्राहक झंडा लेने के लिए दुकानों पर आ रहे हैं. हालांकि इस बात का उन्हें अफसोस है कि अगर स्कूल-कॉलेज खुले होते तो उनकी बिक्री में और इजाफा होता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details