उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: 78वें जन्मदिन पर ढेडिया से उतारी गई 'बिग बी' की नजर

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन आज 78 साल को हो गए. इस मौके पर दुनियाभर से उन्हें बधाई के संदेश आ रहे हैं. प्रयागराज में लोक नृत्य ढेडिया से 'बिग बी' की नजर उतारी गई और उनका जन्मदिन मनाया गया.

By

Published : Oct 11, 2020, 2:52 PM IST

लोक नृत्य करके मनाया गया बिग बी का जन्मदिन.
लोक नृत्य करके मनाया गया बिग बी का जन्मदिन.

प्रयागराज: अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों को दीवाना कर देने वाले और अपनी दमदार आवाज से लोगों के दिलों पर राज करने वाले बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का आज 78वां जन्मदिन है. इस मौके पर प्रयागराज के राम वाटिका में केक काटा गया और महिलाओं ने पारंपरिक ढेडिया नृत्य कर उन्हें बधाई दी.

लोक नृत्य करके मनाया गया बिग बी का जन्मदिन.

सात हिन्दुस्तानी से शुरू हुआ था 'बिग बी' का फिल्मी कैरियर

'छोरा गंगा किनारे वाला' जी हां, बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन आज 78 साल के हो गए हैंं. साल 1969 में सात हिंदुस्तानी फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ बच्चन पिछले 5 दशकों में फिल्म इंडस्ट्रीज पर राज कर रहे हैं. अगर कहा जाए कि, वे फिल्म इंडस्ट्रीज में चमकते सूरज की तरह छाए हुए हैं तो यह भी गलत नहीं होगा.

'बिग बी' के उनके करियर में कई बार उतार-चढ़ाव आए, लेकिन उनका नाम और फेम कभी कम नहीं हुआ. बॉलीवुड में आज भी उनका फेम और नाम उनके प्रशंसकों में बरकरार है.

महिलाओं ने उतारी बिग की नजर

प्रयागराज के लाल आमिताभ बच्चन के 78वें जन्मदिन पर कटरा के राम वाटिका में जिले के लोक कलाकारों की बेटियों ने ढेड़िया नृत्य से उनकी नजर उतारी. ढेडिया लोक नृत्य के निदेशक आनंद किशोर का कहना है कि ढेडिया नृत्य मूलतः प्रयागराज का पारंपरिक लोक नृत्य है. इसका संबंध सीधे भगवान श्रीराम से है.

ढेड़िया नृत्य से हुआ था भगवान राम का स्वागत

उन्होंने बताया कि जब भगवान राम 14 वर्ष का वनवास पूर्ण करके अयोध्या लौट रहे थे तो सर्वप्रथम प्रयागराज की पावन धरती पर पुणे संगम दर्शन और पूजन के लिए पधारे थे. उस समय प्रयागराज की स्त्रियों ने प्रभु राम, माता सीता और लक्ष्मण जी की आरती उतार कर स्वागत अभिनंदन किया. वहीं कुछ स्त्रियों को संदेह हुआ कि कहीं तीनों वनवासियों के पीछे शनि देव भी तो नहीं आ गए. इसी वजह से प्रयागराज की स्त्रियों ने मिट्टी की छिद्र दार हांडी में दिये रखकर भगवान की नजर उतारी थी.

उस युग से अब तक ये कार्यक्रम ढेडिया के नाम से जाना जाता है. उसी परंपरा से आज सभी ने नाच-गाकर 'बिग बी' की ढेडिया से नजर उतारी. इसके बाद केक काटकर सेलिब्रेट किया. ढेडिया नृत्य कलाकार सुप्रिया का कहना है कि अमिताभ बच्चन जी का बर्थडे सेलिब्रेट किया गया. जिस प्रकार बहने अपने भाइयों की बुरी नजरें उतारती हैं, उसी प्रकार नृत्य कलाकारों ने भी बिग बी की नजर उतारी है, ताकि उन्हें किसी का नजर न लगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details