उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: जीवनदायिनी साबित हो रही आयुष्मान योजना, हजारों मरीजों का हुआ मुफ्त इलाज

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत प्रयागराज जिले में लोगों के लिए जीवनदायिनी साबित हो रही है. इसके तहत अब तक 9,238 लाभार्थियों को मुफ्त इलाज का लाभ मिल चुका है.

By

Published : Nov 1, 2019, 9:03 AM IST

जीवनदायिनी साबित हो रही आयुष्मान भारत योजना.

प्रयागराज: केंद्र और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के तहत जिले में लोगों को लाभ मिलता दिख रहा है. सरकार की यह योजना लाभार्थियों के लिए जीवनदायिनी साबित हो रही है. प्रयागराज जिले में अब तक कुल 9, 238 लाभार्थियों का मुफ्त इलाज सरकार द्वारा कराया गया है. योजना के तहत जनपद में कुल 1,41,078 लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बनाया गया है, जिसके तहत 142 अस्पतालों द्वारा निःशुल्क इलाज किया जा रहा है.

जीवनदायिनी साबित हो रही आयुष्मान भारत योजना.

पंजीकृत लोगों का बनाया जा रहा है गोल्डेन कार्ड
आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी राहुल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि योजना का जनपद में बहुत तेजी के साथ विस्तार किया जा रहा है. अब तक जितने भी लोगों का पंजीकरण हुआ है, उन सभी का गोल्डेन कार्ड बनवाकर लाभ दिया जा रहा है. इस योजना के तहत कई बड़े रोगों का भी इलाज किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- आयुष्मान कार्ड बनाने के नाम पर ग्रामीणों से ठगी, अधिकारियों के लगा रहे चक्कर

गरीबों के लिए है मददगार साबित हो रही है योजना
नोडल अधिकारी राहुल सिंह बताते हैं कि आयुष्मान भारत योजना गरीब वर्ग के लोगों के वरदान साबित ही रही है. जनपद में इस योजना के तहत कुल 2 लाख 83 हजार लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया है. जितने भी पंजीकृत लाभार्थी बचे हैं, उनका भी गोल्डेन कार्ड जल्द ही बनवाया जाएगा. गोल्डेन कार्ड धारक शहर के नामचीन अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं.

साल में 5 लाख तक का मिलेगा लाभ
आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 38456215 रुपये चयनित लाभर्थियों के इलाज में खर्च हुए हैं. आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड धारक व्यक्ति साल में 5 लाख रुपए तक का इलाज करवा सकते हैं. इसके साथ ही हर साल पुनः पांच लाख का लाभ मिलेगा. आयुष्मान भारत योजना को प्रयागराज में तेजी के साथ विस्तारित किया जा रहा है और ज्यादा से ज्यादा लोगों का इसका पूरा लाभ मिले, इसका भी ध्यान दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details