उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी बोर्ड में 9वीं की परीक्षा में इस्तेमाल होगी OMR शीट, नई शिक्षा नीति के तहत हुआ बदलाव

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव की तरफ से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी किया गया है कि 2022 में नौवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के 70 अंक के प्रश्नपत्र में से 20 अंक के प्रश्नपत्र का जवाब देने के लिए ओएमआर शीट का इस्तेमाल किया जाए. नई शिक्षा नीति 2020 के तहत उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 9वीं की परीक्षा प्रणाली में अहम बदलाव है.

By

Published : Nov 3, 2021, 4:27 PM IST

माध्यमिक शिक्षा परिषद.
माध्यमिक शिक्षा परिषद.

प्रयागराज: देश में लागू की गई नई शिक्षा नीति 2020 के तहत उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नौवीं की परीक्षा प्रणाली में अहम बदलाव किया है. अब 2022 में नौवीं कक्षा की परीक्षा देने के लिए छात्रों को 20 अंक के सवालों का जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा, जबकि वार्षिक परीक्षा में 30 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा. इस तरह से 9वीं कक्षा के छात्रों का 50 अंक का पेपर लिखित परीक्षा के आधार पर होगा, जबकि बाकि बचे 50 अंक में से 30 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा. इसके अलावा 20 प्रश्नों के उत्तर बहुविकल्पीय आधार पर ओएमआर शीट पर देने होंगे.

9वीं के छात्र 20 प्रश्नों का जवाब ओएमआर शीट पर देंगे

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव की तरफ से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी किया गया है कि 2022 में नौवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के 70 अंक के प्रश्नपत्र में से 20 अंक के प्रश्नपत्र का जवाब देने के लिए ओएमआर शीट का इस्तेमाल किया जाए. जिसके बाद अब नौवीं के छात्रों को 70 अंक की लिखित परीक्षा में से 20 अंक के सवालों का जवाब देने के लिए एक ओएमआर शीट दी जाएगी जिस पर छात्र सही उत्तर का विकल्प चुनेंगे.

इसे भी पढ़ें-Diwali Festival 2021 : प्रयागराज के लोगों को खूब भा रहे बहू रानी के लड्डू

50 अंक की होगी लिखित परीक्षा

9वीं के छात्रों को अभी तक 70 अंक की लिखित परीक्षा देनी पड़ती थी. इसके अलावा 30 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाते हैं, लेकिन देश में लागू की गयी नई शिक्षा नीति 2020 के तहत परीक्षा प्रणाली में अहम बदलाव किया गया है. अब छात्रों को 50 अंक की लिखित परीक्षा देनी होगी, इसके अलावा 20 अंक का बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र ओएमआर शीट पर हल करना है. 20 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देने के लिए छात्रों को ओएमआर शीट दी जाएगी, जबकि 30 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे.

नई शिक्षा नीति 2020 के तहत किया गया है बदलाव

इस अहम बदलाव को लागू करने के सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं, हालांकि प्रयागराज के जिला विद्यालय निरीक्षक का कहना है कि अभी उनके पास आदेश की कॉपी नहीं मिली है. आदेश मिलने के बाद नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details