उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उत्तर मध्य रेलवे की पहल, अब यात्रियों मिलेगा बोर्डिंग पास

कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए प्रशासन लगातार मुहिम चला कर लोगों को जागरूक कर रहा है. रेल यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए उत्तर मध्य रेल ने संपर्क रहित टिकट जाँच प्रणाली को लागू किया है.

By

Published : Jun 19, 2020, 6:33 PM IST

ETV bharat
यात्रियों की सुरक्षा को लेकर उत्तर मध्य रेलवे ने शुरु की अनूठी पहल

प्रयागराज: यात्रियों की सुरक्षा और कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने अनूठी पहल की है. इसके तहत प्रयागराज स्टेशन पर संपर्क रहित टिकट जाँच प्रणाली को लागू किया गया. यह जांच प्रणाली एयरपोर्ट की तर्ज पर है. इसमें रेल यात्रियों को स्टेशन और ट्रेन में प्रवेश करने के लिए बोर्डिंग पास जारी किया जा रहा है. इस तरह का अभिनव प्रयास प्रयागराज स्टेशन पर शुरू किया गया है.

यात्रियों की सुरक्षा को लेकर उत्तर मध्य रेलवे ने शुरु की अनूठी पहल
रेलवे प्रशासन ने प्रयागराज स्टेशन के एंट्री गेट पर, टिकट चेकिंग स्टाफ और यात्री के बीच पारदर्शी कांच और चार क्यूबिकल लगावाएं हैं. इस क्यूबिकल मे टिकट चेकिंग स्टाफ और यात्री के बीच बिना फिजिकल संपर्क के सूचना के आदान-प्रदान के लिए दोनों तरफ टीएफटी मानिटर लगाए गए हैं. क्यूआर कोड से टिकट चेक करने की व्यवस्था के अलावा यात्री की ओर वेब कैमरा स्थापित किया गया है, जो टिकट परीक्षक के पास उपलब्ध कंप्यूटर से जुड़ा है. इस वेब कैमरे से टिकट और पहचान पत्र की बिना फिजिकल संपर्क के जांच होती है.

संचार के लिए ग्लास पार्टिशन के दोनों तरफ माइक्रोफोन और स्पीकर लगाए गए हैं, जिसके सामने आकर यात्री की पहचान और टिकट की पुष्टि के बाद नाम, PNR नंबर, कोच और बर्थ नंबर के विवरण के साथ बोर्डिंग पास यात्री को जारी किया जा रहा है.

ये प्रणाली संपर्क रहित टिकट जाँच प्रक्रिया को पूरा करती है, साथ ही प्रिन्ट किया गया बोर्डिंग पास स्टेशन तथा ट्रेन में प्रवेश के लिए प्रधिकार पत्र का भी कार्य करता है. इस प्रणाली से किसी ट्रेन में खाली सीटों की पहचान भी सुगमता से हो जाती है और ऐसे खाली सीटों की जानकारी अगले स्टेशन पर देकर यात्रियों को बर्थ की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details