उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस: सिफरी ने गंगा में छोड़े मछलियों के बीज

By

Published : Jul 10, 2021, 8:09 PM IST

10 जुलाई को राष्ट्रीय मछली किसान दिवस (National Fish Farmer's Day) मनाया गया. इस दिन के अवसर पर केन्द्रीय अन्तर्स्थलीय मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान ने गंगा नदी में 3 हजार भारतीय प्रमुख कार्प-कतला, रोहू, मृगल मछलियों के बीज गंगा नदी में छोड़े.

सिफरी ने गंगा में छोड़े मछलियों के बीज
सिफरी ने गंगा में छोड़े मछलियों के बीज

प्रयागराज:केन्द्रीय अन्तर्स्थलीय मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान (Central Marine Fisheries Research Institute Sifari) प्रयागराज ने शनिवार को संगम नोज पर राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस (National Fish Farmer's Day) के अवसर पर रैंचिंग सह जन जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने भाग लिया और कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होने गंगा नदी के साथ-साथ मछलियों के महत्व को समझाया. उन्होंने गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाए रखने के लिए लोंगों से अपील की.

इस अवसर पर विलुप्त हो रहे मत्स्य प्रजातियों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गंगा नदी में 3 तीन हजार भारतीय प्रमुख कार्प-कतला, रोहू, मृगल मछलियों के बीज छोड़े गए. कार्यक्रम में संस्थान के केन्द्राध्यक्ष डॉ. डीएन झा ने कार्यक्रम में आए लोगों को रैंचिंग और नमामि गंगे परियोजना (Namami Gange Project) के बारे में जानकारी दी. साथ ही गंगा के जैव विविधता और स्वच्छता के बारे में जागरुक किया. कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राजेश शर्मा, संयोजक गंगा विचार मंच समेत प्रतिनिधि नमामि गंगे ने गंगा को निर्मल और अविरल बनाए रखने के लिए लोगों से आह्वान किया.

मेयर अभिलाषा गुप्ता.

वहीं, गंगा स्नान करने आए स्नानार्थियों और मछुआरों ने कार्यक्रम में अपनी बातें रखीं. वहीं सभी ने गंगा को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया. समारोह में गंगा विचार मंच, मत्स विभाग उत्तर प्रदेश, गंगा प्रहरी, भारतीय वन्यजीव संस्थान आदि के प्रतिनिधि शामिल हुए. इसके अलावा आस-पास गांव के मत्स्य पालक, मत्स्य व्यवसायियों ने भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details