उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज में बनेगा नाथ सम्प्रदाय का आश्रम, योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं शिलान्यास

By

Published : Jan 15, 2021, 4:33 PM IST

प्रयागराज में नाथ संप्रदाय के साधु-संत और महात्माओं के लिए आश्रम बनाया जाएगा. योगी महासभा के अध्यक्ष योगी आदित्यनाथ इसका शिलान्यास करने प्रयागराज आ सकते हैं. हरिद्वार में आयोजित कुंभ मेले के बाद आश्रम का शिलान्यास किया जा सकता है.

नाथ संप्रदाय
नाथ संप्रदाय

प्रयागराज : संगम नगरी प्रयागराज में जल्द ही नाथ संप्रदाय के साधु-संत व महात्माओं के लिए आश्रम बनेगा. इसके लिए अखिल भारतवर्षीय अवधूत भेष बारह पंथ योगी महासभा ने 2 बीघा 1 बिस्वा जमीन की रजिस्ट्री करवा ली है. योगी महासभा के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद प्रयागराज के अरैल इलाके में सोमेश्वर महादेव मंदिर के पास जमीन खरीदी गई है.

जानकारी देते भाजपा नेता
गोरखपुर के गोरक्षनाथ मठ की तर्ज पर ही प्रयागराज में आश्रम का निर्माण करवाया जाएगा, जिसमें गोरक्षनाथ मंदिर व गोरखनाथ अखाड़ा भवन का निर्माण होगा. हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के बाद प्रयागराज में बनने वाले आश्रम का शिलान्यास कार्यक्रम हो सकता है. इसका शिलान्यास करने के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज आ सकते हैं.तीर्थराज प्रयाग में भी बनेगा नाथ सम्प्रदाय का आश्रमनाथ संप्रदाय से जुड़े संत महात्माओं के लिए बनने वाले इस आश्रम में उनकी साधना के साथ ही यज्ञ, हवन जैसे अनुष्ठान करने की भी सुविधा होगी. इसके अलावा 50 से 60 कमरों का निर्माण भी करवाया जाएगा, जहां पर आश्रम से जुड़े साधु-संत व श्रद्धालुओं के रहने का इंतज़ाम रहेगा. इसके साथ ही इस आश्रम में लोगों के भोजन बनाने व खाने के लिए भंडारगृह के साथ-साथ बड़े हॉल का निर्माण करवाया जाएगा. विशाल भंडारगृह में एक साथ सैकड़ों लोगों के बैठकर खाने का इंतज़ाम भी रहेगा.गोरखपुर आश्रम की तरह ही होगा प्रयागराज का आश्रमप्रयागराज में बनने वाले आश्रम में नाथ संप्रदाय के आराध्य गुरु गोरक्षनाथ की 60 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित करने के साथ ही भव्य मंदिर का भी निर्माण होगा. इसके साथ ही आश्रम में एक औषधालय बनेगा जहां पर लोगों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस मठ के तीसरे अध्यक्ष हैं. योगी महासभा के पहले अध्यक्ष दिग्विजय नाथ जी महाराज थे. उनके बाद महंत अवैद्यनाथ जी महाराज दूसरे अध्यक्ष बने. उनके ब्रह्मलीन होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस मठ के तीसरे अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है.संगम तट के नजदीक ली गई है जमीनप्रयागराज में बनने वाले नाथ सम्प्रदाय के आश्रम के लिए संगम के पास अरैल इलाके में जमीन खरीदी गई है. नैनी इलाके के अरैल में प्राचीन पौराणिक महत्व वाले सोमनेश्वर महादेव मंदिर के पास 2 बीघा 1 बिस्वा जमीन की रजिस्ट्री करवाई जा चुकी है. सोमेश्वर महादेव मंदिर प्रयागराज का प्राचीनतम मंदिर है, जिसका वर्णन पद्म पुराण में भी मिलता है. यही वजह है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नाथ सम्प्रदाय के आश्रम के लिए सोमेश्वर महादेव मंदिर के पास जमीन का चयन किया है.प्रयागराज में नाथ सम्प्रदाय के आश्रम का सपना होगा साकारमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तय किया था कि प्रयागराज में भी नाथ संप्रदाय का एक आश्रम बने, क्योंकि प्रयागराज के अलावा कुम्भ लगने वाले नासिक, उज्जैन और हरिद्वार में नाथ संप्रदाय का आश्रम बना हुआ है. लेकिन, तीर्थों का राजा होने के बावजूद प्रयागराज में नाथ संप्रदाय का आश्रम नहीं था. इस वजह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मठ का अध्यक्ष बनने के साथ ही तय किया था कि प्रयागराज में भी नाथ संप्रदाय का आश्रम बनाएंगे. अरैल में जमीन मिलने के बाद सीएम योगी का प्रयागराज में आश्रम बनाने का सपना पूरा होने जा रहा है. इसको लेकर नाथ संप्रदाय से जुड़े साधु-संत व श्रद्धालुओं में खुशी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details