उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में फायर सेफ्टी की मॉक ड्रिल

By

Published : Jun 21, 2020, 12:27 PM IST

यूपी के प्रयागराज स्थित राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में फायर सेफ्टी को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस दौरान विश्वविद्यालय के अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों को अल्पकालिक प्रशिक्षण दिया गया.

mock drill on fire safety
फायर सेफ्टी के लिए हुई मॉक ड्रिल

प्रयागराज: राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के मुख्यालय में आग से बचाव के लिए फायर हाइड्रेट सिस्टम लगाया है. इसके साथ ही स्थाई अग्नि सुरक्षा संयंत्र के अधिकारियों ने विश्वविद्यालय परिसर का निरीक्षण किया. साथ ही विश्वविद्यालय में अग्निशमन के विषय पर एक कार्यशाला आयोजित की गई. जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए यूनिवर्सिटी के अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों को फायर सेफ्टी को लेकर अल्पकालिक प्रशिक्षण दिया गया.

अग्निशमन संयंत्र से लैस हुआ राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय
आग से बचाव के लिए विश्वविद्यालय में फायर हाइड्रेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक स्मोक डिटेक्शन सिस्टम और अग्निशमन यंत्र स्थापित किए गए. कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह के निर्देशन में अग्नि सुरक्षा व्यवस्था संबंधी कार्यशाला की स्थापना और आग से बचाव के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. इस अवसर पर अग्निशमन अधिकारी लाल गुप्ता ने सभी व्यवस्थापित अग्नि सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके संचालन संबंधी जानकारी दी.

मॉक ड्रिल करके लिया जायजा
स्थाई अग्नि सुरक्षा व्यवस्था के कार्य को स्थापित करने वाली संस्था ने अग्निशमन विभाग के साथ मिलकर मॉक ड्रिल किया. इसके साथ ही सभी व्यवस्थाओं को जांचा-परखा. इस मौके पर कुलसचिव डॉ. अरुण कुमार गुप्ता, वित्त अधिकारी अजय कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक देवेंद्र प्रताप सिंह, पाठ्य सामग्री प्रभारी डॉ. एस कुमार, सम्पत्ति अधिकारी डॉ. अनिल सिंह भदौरिया, मीडिया प्रभारी डॉ. प्रभात चंद्र मिश्र, सीएनडीएस के परियोजना प्रबंधक राम वृक्ष चंचल और अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details