उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: MNNIT ने तैयार की मशीन, नोट और सब्जी समेत हर सामान को करेगा सैनिटाइज

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNNIT) के छात्रों और प्रोफेसरों ने मिलकर दो विशेष मशीनों का निर्माण किया है. इस मशीन के जरिये फल, सब्जी, दूध के पैकेट, नोट, सिक्के, फाइलें समेत कई और दस्तावेजों को सैनिटाइज किया जा सकता है.

By

Published : Jun 9, 2020, 7:55 PM IST

prayagraj news
MNNIT ने तैयार किया मशीन.

प्रयागराज: कोरोना वायरस का प्रकोप देश भर में जारी है. लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. हर दिन बढ़ रहे मौत के आंकड़ों से पूरी दुनिया के लोग सहमे हुए हैं. इसी क्रम में मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNNIT) के छात्रों और प्रोफेसरों ने दो ऐसी मशीनों का निर्माण किया है, जो कोरोना संक्रमण को मुक्त करने के लिए उपयोगी हैं. इस मशीन से कई तरह के आइटम, प्रोडक्ट और घरों की सामग्री को आसानी से सैनिटाइज कर सकेंगे.

MNNIT ने तैयार किया मशीन.
फल, सब्जी और जरूरी दस्तावेज होंगे कोरोना मुक्तइंजीनियरिंग कॉलेज के बायोटेक्नोलॉजी विभाग के छात्रों और प्रोफेसर की टीम ने दो मशीनों को बनाया है. इस मशीन का नाम वायरलाइजर दिया गया है. इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर शिवेश शर्मा ने बताया कि दोनों मशीनों में फल, सब्जियां, दूध के पैकेट, नोट, सिक्के, लेटर, फाइलें समेत कई और दस्तावेजों को सैनिटाइज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-प्रयागराज: नगर कोतवाल के खुले कपाट, दर्शन के लिए खास इंतजाम

यूवी किरण करेगा कोरोना का अंत
प्रोफेसर ने जानकारी देते हुए बताया कि इन मशीनों में यूवी रेंज लगी हुई हैं जो रोजमर्रा से जुड़े जरूरी सामानों को कोरोना मुक्त करने के लिए खास तौर पर बनाई गई है. कुछ दिन पहले देश के कई हिस्सों से यह खबर सामने आई थी कि सब्जी, फल, दूध के पैकेट, मोबाइल से भी व्यक्ति संक्रमित हो सकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए इन मशीनों का आविष्कार किया गया है.

पांच मिनट में होगा कोरोना का अंत
प्रोफेसर शिवेश शर्मा ने बताया कि इन मशीनों में जो सामान रखा जाएगा, वो सभी 5 मिनट तक यूवी रेंज के माध्यम से सैनिटाइज होगा. इसके बाद वह सामान पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो जाएगा. इस वायरलाइजर का उपयोग घर, ऑफिस या किसी भी पब्लिक प्लेस पर किया जा सकता है. दोनों मशीन बिजली से चलेगी और कोई हादसा न हो इसलिए दोनों मशीनों को बड़े ही सावधानी के साथ बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details