उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 10, 2021, 10:21 PM IST

ETV Bharat / state

मौनी अमावस्या पर आठ घाटों पर लगेगी आस्था की डुबकी

प्रयागराज के संगम क्षेत्र में मौनी अमावस्या पर भीड़ के अनुमान को देखते हुए गंगा के दोनों तटों पर 7 सौ फुट लंबे घाट बनाए गए हैं. सेक्टर वाइज बनाए गए आठ घाटों पर मौन डुबकी लगाई जाएगी.

मौनी अमावस्या स्नान.
मौनी अमावस्या स्नान.

प्रयागराजः माघ मेले में गुरुवार को मौनी अमावस्या पर संगम में स्नान करने के लिए श्रद्धालू एक दिन पहले से ही संगम तट पर पहुंच गए हैं. माघ मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए संगम समेत अलग-अलग आठ स्नान घाट बनाए गए हैं. यहां पर श्रद्धालू आस्था की डुबकी लगाकर पूण्य अर्जित कर सकते हैं. इन घाटों पर साफ सफाई के साथ ही सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम हैं.

आठ घाटों पर भीड़ करेगी स्नान

मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर मेला क्षेत्र में आने वाले सभी श्रद्धालू संगम में ही आस्था की डुबकी लगाना चाहते हैं. इस वजह से इस दिन सबसे ज्यादा भीड़ संगम के घाट पर होती है. संगम पर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए मेला प्रशासन ने लगभग 7 सौ फीट लंबा स्नान घाट संगम पर बनाया है.

पोकलैंड और जेसीबी मशीन की मदद से तैयार हुआ घाट

मौनी अमावस्या से पहले पोकलैंड और जेसीबी मशीन की मदद से संगम पर स्नान घाट को तैयार किया जा चुका है. मौनी अमावस्या पर उमड़ने वाली लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को सुरक्षित स्नान करवाने के लिए संगम घाट पर सारी तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली गई थी. संगम घाट पर डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं को पर्याप्त मात्रा में गंगाजल मिले, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ गंगाजल उपलब्ध करवाने का भी इंतजाम किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details