उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराजः अंग्रेजों के गुलामी के प्रतीक वाले इन सड़कों और चौराहों के बदल गए नाम

By

Published : May 11, 2022, 5:45 PM IST

प्रयागराज में अंग्रेजों द्वारा उनके नामों पर रखे गए मोहल्ले और सड़कों के नाम बदल गए हैं. आइए जानते हैं किन चौराहों और सड़कों का नया नाम रखा गया है.

प्रयागराज
प्रयागराज

प्रयागराजःइलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखे जाने के बाद अब शहर के सड़कों और चौराहों का नाम भी बदला जा रहा है. संगम नगरी में अंग्रेजों द्वारा उनके नामों पर रखे गए मोहल्ले और सड़कों का नाम बदला जा रहा है. नगर निगम सदन से पास होकर कई मोहल्ले और सड़कों के नाम बदलकर महापुरुषों के नाम पर रखे गए. इसके साथ ही प्रयागराज एयरपोर्ट अब का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है. वहीं, भगत सिंह के नाम पर फ्लाई ओवर का नाम रखा गया. महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने बताया कि सरकार के मंशा के अनुरूप गुलामी के प्रतीक वाले नाम बदले जा रहे हैं और ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा.

नगर निगम प्रयागराज की तरफ से अभी उन सड़कों और चौराहों का नाम प्रमुखता से बदला गया है, जो अंग्रेजों की गुलामी के प्रतीक के तौर पर माने जाते थे. अंग्रेजों के नाम पर रखे गए इन नामों को अब बदलकर महापुरुषों के नाम पर रखा जा रहा है. हाइकोर्ट द्वारा गठित कमेटी से पास होने के बाद नगर निगम के सदन से इन नामों को बदलने पर सहमति बनी. जिसके बाद सभी नामों को बदले जाने पर मुहर लग गयी है. इसके साथ ही नए बने फ्लाई ओवर व अन्य मोहल्लों का भी नामकरण किया गया. महीने भर में नगर निगम प्रयास करके इन सभी मार्गों मोहल्लों और चौराहों पर नए नाम के बोर्ड लगाने का भी काम करेगा.

इसे भी पढ़ें-यूपी एक खोज: सूर्यदेव ने स्थापित किया था संगमनगरी में शिवलिंग, आज भी दिखती हैं सूर्य के ताप की लकीरें

महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने कहा कि सरकार ने ये फैसला लिया है कि जो भी नाम अंग्रेजों के द्वारा रखे गए थे. जिन नामों से हमें अंग्रेजो के ग़ुलामी की याद आती है, उसे बदलकर उन महापुरुषों के नाम पर रखा जाए जिन्होंने आज़ादी की लड़ाई और देश के कोई योगदान किया हो. इसी कड़ी में नामों को बदलने का प्रस्ताव नगर निगम के सदन से पास हुआ है. नगर निगम के कई पार्षद भी नामों को बदलने को लेकर आए दिन डिमांड करते थे. महापौर ने कहा कि अभी आगे और भी बचे हुए नामों को बदला जा सकता है.

इनके नाम बदले गए

पुराना नाम वर्तमान नाम
बालसन चौराहा महर्षि भारद्वाज चौराहा
आर्मी चौराहा वीर अब्दुल हमीद चौराहा
जॉन्सटनगंज चौराहा डॉक्टर अब्दुल कलाम चौराहा
लेप्रोसी चौराहा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहा
नैनी अटल बिहारी बाजपेयी नगर
बमरौली एयरपोर्ट पंडित दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट
शिवकुटी मेला मार्ग शहीद अंबुज सिंह मार्ग
स्टैंडली रोड महाराणा प्रताप मार्ग
धोबी घाट चौराहा चौधरी चुन्नीलाल मार्ग
मुट्ठीगंज शालिग्राम जायसवाल नगर
अलोपीबाग फ्लाईओवर शहीद रोशन सिंह
प्रीतम नगर चौराहा कैलाश गौतम चौराहा
लूकरगंज मछली गली रोड स्वर्गीय सूर्यनाथ नागर
गोबर गली सीएमपी के बगल चौधरी महादेव मार्ग

ABOUT THE AUTHOR

...view details