उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज में सोशल मीडिया पर स्टेटस डालने पर एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या

फेसबुक व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए रोजोना नए-नए स्टेटस अपडेट करना एक आम बात है. लेकिन किसी भी वीडियो, फोटो को स्टेटस के रूप में अपडेट करने से पहले एक बार उसके नफे-नुकसान के बारे में जरूर सोचें.

By

Published : Jul 29, 2021, 9:43 PM IST

एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या
एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या

प्रयागराजः संगम नगरी में एक जाति से जुड़ा स्टेटस अपडेट करने की वजह से युवक को इस तरह से पीटा गया कि उसकी मौत हो गई. इसलिए किसी भी वीडियो, फोटो को स्टेटस के रूप में अपडेट करने से पहले एक बार उसे गौर से देख और सुन जरूर लेना चाहिए.

प्रयागराज में फेसबुक पर स्टेटस लगाने पर एक युवक की इस कदर पिटाई की गयी कि उसकी मौत हो गई. यादव बिरादरी के इस युवक की गांव के दी दूसरी जाति के लोगों ने लाठी-डंडे से इतना मारा कि इलाज के दौरान अस्पताल में अगले दिन उसने दम तोड़ दिया. युवक की मौत के बाद अब समाजवादी पार्टी के लोगों ने उस पर सियासत भी शुरू कर दी है. एसपी के एमएलसी मानसिंह यादव का आरोप है कि युवक द्वारा एसपी अध्यक्ष से जुड़ा पोस्ट शेयर करने पर उसे मार दिया गया है.

एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या

एक पोस्ट शेयर करने पर हत्या किए जाने का सनसनीखेज मामला प्रयागराज शहर से दूर कौंधियारा थाना क्षेत्र का है. जहां पर रविवार की रात सोनू यादव ने फेसबुक के स्टेटस पर वीडियो शेयर किए जाने से गांव के ही दूसरी जाति के लोगों से विवाद हो गया. जिसके बाद दोनों ओर से मारपीट हुई. जिसमें सोनू यादव बुरी तरह से जख्मी हो गया. जिसके बाद उसे अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया. जहां पर इलाज के दौरान अगले दिन उसकी मौत हो गई.

युवक की मौत के बाद जिले के समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता आक्रोशित हैं. घटना से नाराज एसपी नेताओं ने आईजी रेंज केपी सिंह से मिलकर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किये जाने की मांग की है. इसके साथ ही एसपी नेताओं ने जिले में खराब कानून व्यवस्था पर भी सवाल खड़े किए हैं.

समाजवादी पार्टी के एमएलसी मान सिंह यादव ने आरोप लगाया है कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष से जुड़ा पोस्ट शेयर करने की वजह से सोनू नाम के युवक को मौत के घाट उतार दिया गया. उनका कहना था कि सोनू ने जिस पोस्ट को शेयर किया था. उसमें कुछ भी विवादित नहीं था. उसके बावजूद इलाके के दबंगों ने उसे पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया. हालांकि युवक ने जिस पोस्ट को फेसबुक पर शेयर किया था. उसमें एक जाति के युवकों द्वारा दूसरी जाति पर कमेंट किया गया था. बिरहा के अंदाज वाले इस गीत को फेसबुक पर स्टेटस में लगाने के बाद सोनू यादव का गांव के ही युवकों से विवाद हो गया था. इसी दौरान मारपीट कर उसे डंडे से बुरी तरह पीटा गया. जिसके बाद इलाज के दौरान अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया.

इसे भी पढ़ें- प्रेमिका से मिलने उसके घर पहुंचा प्रेमी, चरपाई से बांधकर परिजनों ने किया यूं स्वागत

इस मामले में पुलिस ने पहले मारपीट की धारा में केस दर्ज किया था. लेकिन सोनू की मौत के बाद पुलिस ने उसी मुकदमे में हत्या समेत कई संगीन धाराओं को बढ़ा दिया है. सभी आरोपियों की गिरफ्तारी हो गई है. आईजी केपी सिंह का कहना है कि दोनों पक्ष एक दूसरे से परिचित थे. विवाद करने वाले लड़के आपस में दोस्त भी थे. स्टेटस अपडेट करने के मामूली विवाद में बात बढ़ने से ये घटना हुई है. घटना के बाद लोगों में आक्रोश था. जिसके बाद गांव में एहतियात के तौर पर फोर्स तैनात कर दी गई है. फिलहाल गांव में हालात समान्य हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details