उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज माघ मेला 2022ः कोरोना खतरे के बीच आज से शुरु स्नान पर्व

By

Published : Jan 14, 2022, 8:15 AM IST

14 जनवरी से प्रयागराज माघ मेला 2022 की हुई शुरुआत. 17 जनवरी को होने वाले पौष पूर्णिमा तक जारी रहेगा माघ मेला. माघ मेले में आने वाले लोगों की कोरोना एंटीजन टेस्ट की जाएगी.

प्रयागराज माघ मेला 2022
प्रयागराज माघ मेला 2022

प्रयागराज: संगमनगरी में आज शुक्रवार 14 जनवरी से माघ मेला 2022 (Magh Mela 2022) की शुरुआत हो गयी है. शुरुआत से पहले ही मेला क्षेत्र में 67 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. बुधवार तक जहां संक्रमितों की संख्या 50 के अंदर सीमित थी, वहीं गुरुवार को बढ़कर 67 तक पहुंच गई. मकर संक्रांति स्नान पर्व के साथ ही मेले में कल्पवासियों के आने का क्रम भी शुरू हो गया है, जो 17 जनवरी को होने वाले पौष पूर्णिमा तक जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें- UP Election 2022: सपा-रालोद गठबंधन ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची


इसी रफ्तार से कोरोना का संक्रमण फैलता रहा और श्रद्धालु या कल्पवासियों के बीच तक महामारी पहुंच गयी तो आने वाले दिनों में प्रयागराज माघ मेला क्षेत्र कोरोना फैलाने का सबसे बड़ा अड्डा बन सकता है. यहां पर चार दिनों में लाखों लोगों की भीड़ जमा होनी है. एक महीने तक चलने वाले कल्पवास के लिए यूपी के साथ ही दूसरे प्रदेशों के श्रद्धालु भी आते हैं. हालांकि मेला प्रशासन और स्वास्थ विभाग का दावा है कि मकर संक्रांति पर्व (Makar Sankranti parv) से ही मेले के सभी 16 एंट्री पॉइंट्स पर 5 सदस्यों वाली टीम लोगों की जांच करेगी.

प्रयागराज माघ मेला 2022
इस दौरान स्वास्थ विभाग की टीमें मेले में आने वालों की थर्मल स्कैनिंग करेगी. कोई अस्वस्थ मिलता है तो उसकी उसकी कोरोना एंटीजन टेस्ट (Corona Antigen Test) की जाएगी, जिसकी निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही मेले में जाने दिया जाएगा. कोविड कि दोनों डोज लगवाने का प्रमाणपत्र दिखाने पर ही मेले में एंट्री दी जाएगी. इसके अलावा 72 घंटे के भीतर की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाने वालों को ही मेले में प्रवेश दिया जाएगा.प्रयागराज में 13 जनवरी को 416 कोरोना केस सामने आए हैं. इनमें से गुरुवार को 18 मरीज माघ मेला क्षेत्र में मिले बताए जा रहे हैं. मेला क्षेत्र में अब तक 67 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. जिले में गुरुवार को मिले 416 संक्रमितों की संख्या के बाद कुल एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1952 तक पहुंच गयी है. जिले में 10 लोग एल वन अस्पताल से स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर घर भेजा दिया गया है.
प्रयागराज माघ मेला 2022
जिला और मेला क्षेत्र के कोविड के नोडल अधिकारी डॉक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं में अभी कोई पॉजिटिव नहीं मिला है. मेले में ड्यूटी पर आने वाले कर्मियों की लगातार जांच की जा रही है. कोई संक्रमित मेले में न रहे उसी जांच के दौरान ड्यूटी करने आने वाले ज्यादातर कर्मी पॉजिटिव मिले हैं. जिनके अंदर ए सिमटोमेटिक लक्षण ही मिले हैं, मरीजों का इलाज मेले के बाहर भेजकर किया जा रहा है. वहीं मेला क्षेत्र में अब तक सबसे ज्यादा पुलिस वाले संक्रमित मिले हैं. दूसरी तरफ मेला क्षेत्र में संगम और दूसरे स्नान घाटों पर तैनात पुलिस वाले लगातार स्नानार्थी और सभी श्रद्धालुओं से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मास्क लगाने की अपील कर रहे हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details