उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लाखों की संख्या में संगमनगरी पहुंचे श्रद्धालु, पौष पूर्णिमा स्नान के बाद करेंगे माघ मेले में कल्पवास

By

Published : Jan 10, 2020, 1:14 PM IST

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में पौष पूर्णिमा स्नान पर्व के साथ ही माघ मेला का शुभारंभ हो गया है. मेले में साधु-संत, महात्मा और लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. सभी वक्त संगम में आस्था की डुबकी लगाकर कल्पवास का शुभारंभ करेंगे.

etv bharat
प्रयागराज में माघ मेला शुरू.

प्रयागराज: आस्था की नगरी प्रयागराज में पौष पूर्णिमा स्नान पर्व के साथ ही माघ मेला का शुभारंभ हो गया है. सुबह से ही मेला क्षेत्र श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया है. सिर पर गठरी रखे, एक ही भाव के साथ श्रद्धालु मेला क्षेत्र पहुंचकर संगम में आस्था की डुबकी लगाकर कल्पवास का शुभारंभ करेंगे.

मेला क्षेत्र में सुबह से ही साधु-संत, महात्मा और कल्पवासी संगम की रेती पर पहुंच गए हैं. मेला क्षेत्र में आये सभी भक्त संगम पहुंचकर आस्था की डुबकी लगाकर पूरे माह कल्पवास का शुभारंभ करेंगे. लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन मेला मेला क्षेत्र में हो गया है.

लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे संगमनगरी

घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़े इंतजाम
मेला प्रशासन द्वारा बनाये गए घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान रखते हुए कड़े इंतजाम किया गया है. महिला-पुरूष पुलिस फोर्स के साथ ही पानी के अंदर जल पुलिस की भी तैनाती की गई है. सुबह से माघ मेले में श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया है.

इसे भी पढ़ें- प्रयागराज: माघ मेले में शुरू हुआ तीर्थ यात्रियों के लिए रेल टिकट काउंटर

कल्पवासी संगम में आस्था की डुबकी लगाकर मां गंगे की विधि विधान से पूजा पाठ करने के साथ ही एक माह संगम की रेती पर रहकर कल्पवास करेंगे. श्रद्धालु शिवदीप पांडे ने बताया कि संगमनगरी में लगने वाले माघ मेले में पौष पूर्णिमा पर्व पर स्नान करने से ईश्वरीय शक्ति की प्राप्ति होती है. आज के दिन संगम में आस्था की डुबकी लगाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details