उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: उत्तराखंड त्रासदी को लेकर माघ मेला प्रशासन अलर्ट, किए जा रहे इंतजाम

By

Published : Feb 9, 2021, 4:11 PM IST

यूपी के प्रयागराज में उत्तराखंड त्रासदी को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है.मेले में लोगों की सुरक्षा को देखते हुए व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. गंगा में बढ़े जलस्तर को देखते हुए अस्थाई बांध बनाए जा रहे हैं.

माघ मेला प्रशासन अलर्ट
माघ मेला प्रशासन अलर्ट

प्रयागराज: उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को कुदरत के कहर ने भारी तबाही मचाई. यहां ग्लेशियर टूटने की वजह से गंगा के जलस्तर में अचानक ही बढोतरी हो गई. जिसके चलते बाढ़ के हालात पैदा हो गए. इस त्रासदी ने कई जिलों को प्रभावित किया है. प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तराखंड की इस त्रासदी को देखते हुए गंगा के किनारे वाले जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया था. जिसके बाद इन जिलों में प्रशासन ने सुरक्षा रे व्यापक इंतजाम किए थे. वहीं इन दिनों प्रयागराज में माघ मेला चल रहा है. जिसके मद्देनजर यहां पर भी हाई अलर्ट कर दिया गया है. माघ मेले में होने वाले शाही स्नानों की कड़ी में अगला स्नान मौनी अमावस्या का है. जो नजदीक ही है. इसको देखते हुए प्रशासन ने मेले में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं.

प्रशासन अलर्ट पर

उत्तराखंड की त्रासदी को देखते हुए प्रयागराज में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. प्रशासन किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहता है, जिसके मद्देनजर एक-एक बिंदु पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जा रहे हैं. संगम घाट पर जेसीबी लगाकर बांध तैयार किया जा रहा है. वहीं संतो में भी इसको लेकर चिंता देखी जा रही है. संतो का कहना है कि त्रासदी को देखते हुए प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं, लेकिन प्रशासन से अनुरोध है कि गंगा की धारा को दूसरी तरफ जरूर मोड़े, लेकिन थोड़ा पानी घाटों की तरफ आने की व्यवस्था हो जाये. इससे सुरक्षा भी हो जाएगी और माघ मेला सही रूप से संपन्न भी हो जाएगा. वहीं प्रशासन कहना है कि इस स्थिति को देखते हुए बैठक कर सारे इंतजाम कर लिए गए हैं. घाटों पर बाढ़ नियंत्रण टीम लगा दी गई हैं जिससे हर मिनट में पानी बढ़ने की जानकारी मिल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details