उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 11, 2022, 11:02 PM IST

ETV Bharat / state

हाईकोर्ट में केवल वर्चुअल सुनवाई के निर्णय से वकील नाराज, शुरू किया क्रमिक अनशन

सोमवार 10 जनवरी से ही हाईकोर्ट परिसर में प्रवेश प्रतिबंधित है.परिसर के अंदर स्थित बैंक और पोस्ट आफिस के कर्मचारियों को पास दिखाने पर अंदर जाने की अनुमति है. हाईकोर्ट के स्टाफ को भी पास दिखाने के बाद ही पुलिस ने अंदर जाने की अनुमति दी. वहीं पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती से वकीलों में काफी आक्रोश है.

हाईकोर्ट
हाईकोर्ट

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट में केवल वर्चुअल सुनवाई के निर्णय से नाराज वकीलों ने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है. क्रमिक अनशन अम्बेडकर की प्रतिमा के नीचे शुरू हुआ. सोमवार को हुए विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हाईकोर्ट प्रशासन के निर्देश पर उपद्रव को रोकने के लिए हाईकोर्ट के आसपास और मेन गेट पर भारी संख्या में यूपी पुलिस,आरएएफ और सीआरपी के जवान तैनात किए गए.

गौरतलब है कि सोमवार 10 जनवरी से ही हाईकोर्ट परिसर में प्रवेश प्रतिबंधित है.परिसर के अंदर स्थित बैंक और पोस्ट आफिस के कर्मचारियों को पास दिखाने पर अंदर जाने की अनुमति है. हाईकोर्ट के स्टाफ को भी पास दिखाने के बाद ही पुलिस ने अंदर जाने की अनुमति दी. वहीं पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती से वकीलों में काफी आक्रोश है. वकीलों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते उन्हें कोर्ट में जाने से रोका जाना गलत नहीं है, परन्तु परिसर में अपने चैम्बरो तक जाने से रोका जाना उचित नहीं है.

उधर युवा वकीलों का एक वर्ग केसों की केवल वर्चुअल सुनवाई करने के हाईकोर्ट के निर्णय से संतुष्ट नहीं है.वकील इस निर्णय का विरोध कर रहे हैं.इसी क्रम में वकीलों ने आज अम्बेडकर प्रतिमा के नीचे बैठकर क्रमिक अनशन शुरू कर दिया. अनशन हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व संयुक्त सचिव प्रशासन अभिषेक शुक्ला व पूर्व संयुक्त सचिव संजीव सिंह की अगुवाई में शुरू किया गया है. इनकी मांग है कि हाईकोर्ट में केसों की सुनवाई हाईब्रिड मोड (वर्चुअल मोड के साथ साथ फिज़िकल मोड )में भी शुरू किया जाय.

इसे भी पढ़ें-HC ने व्यवसाय कर विभाग के अफसरों के रवैये पर की सख्त टिप्पणी, लगाया 20 हजार रुपये का जुर्माना

ABOUT THE AUTHOR

...view details