उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

माघ पूर्णिमा पर IG ने सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

By

Published : Feb 27, 2021, 3:11 PM IST

माघ पूर्णिमा स्नान के मौके पर प्रयागराज के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ आई. इसी के मद्देनजर आईजी प्रयागराज ने संगम घाट सहित अन्य प्रमुख घाटों का जायजा लिया.

ETV BHARAT
माघी पूर्णिमा पर IG ने सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

प्रयागराज: त्रिवेणी संगम पर एक महीने से चल रहे माघ मेले का शनिवार को समापन हो रहा है. माघी पूर्णिमा के मद्देनजर माघ मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पूरे मेला क्षेत्र में ड्रोन से निगरानी की जा रही है. शनिवार को आईजी प्रयागराज परिक्षेत्र कवीन्द्र प्रताप सिंह ने संगम घाट सहित अन्य प्रमुख घाटों का जायजा लिया.

माघी पूर्णिमा पर IG ने सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

इसे भी पढ़ें:पौष पूर्णिमा से शुरू हुआ कल्पवास माघी पूर्णिमा के साथ होगा सम्पन्न

श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम

सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में चार हजार से अधिक पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है. माघी पूर्णिमा पर प्रयागराज के आसपास के जिलों के अलावा अन्य राज्यों से भी श्रद्धालु माघ मेला क्षेत्र में पहुचते हैं. आईजी कवीन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि आज माघ मेले का अंतिम दिन है. यह माघ मेला पूर्ण रूप से महाशिवरात्रि तक चलेगा. आज माघी पूर्णिमा के लिए सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में व्यापक इंतजाम किए गए. लोग वापस अपने घर जाएंगे, इसको ध्यान में रखते हुए गाड़ियों के विशेष प्रबंध किए गए हैं.

उन्होंने बताया कि माघ मेले से वापस जाते समय श्रद्धालुओं के पास काफी सामान होता है. यहां पर रहने वाले लोगों को लेने के लिए उनके परिजन अलग-अलग साधनों से आएंगे. उनके वाहनों के प्रवेश की अनुमति उनके कैंप तक जाने की दी जा रही है. रविवार के चलते श्रद्धालु अगले तीन दिनों तक घर वापस जाएंगे. इसके लिए रूट प्लान तैयार किया गया है. एकल व्यवस्था के जरिए लोगों को वापस भेजा जा रहा है.

स्पेशल रेलगाड़ियां भी चलाई जाएंगी

इसके अलावा आरएम रोडवेज व रेलवे के अधिकारियों से भी कोऑर्डिनेशन किया गया है. रोडवेज विभाग के द्वारा अतिरिक्त बसें लगाई गई हैं. आवश्यकता पड़ने पर स्पेशल रेलगाड़ियां भी चलाई जाएंगी, जिससे आए हुए श्रद्धालुओं और साथियों को सुगमतापूर्वक उनके गंतव्य की ओर भेजा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details