उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराजः सरकारी भुगतान में होने वाले फ्रॉड को रोकेगा प्रिया सॉफ्टवेयर

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पंचायती राज विभाग के सचिव और ग्राम प्रधानों के लिए एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं में डिजिटल भुगतान के बारे में प्रशिक्षत किया गया.

By

Published : Aug 11, 2019, 4:12 AM IST

सरकारी भुगतान में होने वाले फ्रॉड को रोकेगा प्रिया सॉफ्टवेयर.

प्रयागराजः संगीत समिति में शनिवार को पंचायती राज विभाग के सचिव और ग्राम प्रधानों के लिए विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें वित्त आयोग के डिजिटल माध्यम से भुगतान के लिए पीएफएमएस के बारे में विस्तार से चर्चा की गई.

सरकारी भुगतान में होने वाले फ्रॉड को रोकेगा प्रिया सॉफ्टवेयर.


दरअसल सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं में होने वाला व्यय अब चेक और नगद भुगतान नहीं किया जाएगा. ग्रामीण स्तर पर होने वाले कार्यों का भुगतान अब देय संस्थाओं को डिजिटल माध्यम से किया जाएगा. इसके लिए सरकार की ओर से प्रिया नाम का सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से भुगतान में आसानी होगी और खर्च होने वाले एक-एक रुपये का हिसाब आम जनमानस भी देख सकेगा.

इसे भी पढ़ेंः- प्रयागराज: सरकारी बसों में बिना रुपये दिए यात्री कर सकेंगे सफर, स्मार्ट कार्ड से होगा भुगतान
डिजिटल माध्यम से होने वाला वित्तीय लेनदेन 15 अगस्त से जिले में पूर्णतया लागू हो जाएगा. इसके लागू होने से वित्तीय भुगतान संबंधित होने वाली शिकायत की जाने वाली आरटीआई में कमी आएगी, क्योंकि इस माध्यम से पोर्टल पर ग्राम पंचायत निधि के एक-एक पैसे का हिसाब अंकित होगा.

पंचायती राज विभाग के सचिव और ग्राम प्रधानों के लिए रिफ्रेसमेंट कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें वित्त आयोग के डिजिटल माध्यम से भुगतान के बारे में प्रशिक्षित किया गया और सरकार की ओर से चलाई जा रही तमाम योजनाओं के बारे में चर्चा की गई. इससे अच्छे परिणाम आएंगे.
-भानु चन्द्र गोस्वामी, डीएम, प्रयागराज

ABOUT THE AUTHOR

...view details