उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज में 'जहरीले जाम' से अब तक 6 की मौत, 16 की हालत नाजुक

प्रयागराज जिले के फूलपुर में जहरीली शराब पीने से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 16 की हालत नाजुक बताई जा रही है. घटना के बाद से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है. नकली शराब के कारोबारियों पर एनएसए और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की बात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने कही है.

By

Published : Nov 20, 2020, 9:59 PM IST

Updated : Nov 21, 2020, 7:31 PM IST

प्रयागराज में जहरीली शराब पीने से चार की मौत
प्रयागराज में जहरीली शराब पीने से चार की मौत

प्रयागराज:लखनऊ और फिरोजाबाद में जहरीली शराब पीने से हुई लोगों की मौत का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि, प्रयागराज जनपद के फूलपुर थाना क्षेत्र के अमिलिया ग्राम सभा में जहरीली शराब के पीने से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि, 16 गम्भीर हालत में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं. नकली शराब के कारोबारियों पर एनएसए और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की बात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने कही है.

जहरीली शराब कांड से जिला प्रशासन में हड़कंप
जहरीली शराब से छह लोगों की मौत की खबर के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. डीएम भानु गोस्वामी के साथ प्रयागराज मंडल के मंडलायुक्त आर रमेश कुमार, आईजी कवींद्र प्रताप सिंह और एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी समेत जिले के कई आला अधिकारी मौके पर पहुंचे. इसके साथ ही आबकारी विभाग की टीम के साथ कई थानों की फोर्स भी मौके पर पहुंच गई और जहरीली शराब पीने से बीमार हुए लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया.

घटना स्थल पर मौजूद डीएम और अन्य आलाधिकारी

'मौत के प्याले' ने ली 4 लोगों की जान, कई की हालत गम्भीर
बताया जा रहा है कि जहरीली शराब के पीने से अमिलिया निवासी राज बहादुर और प्यारे लाल समेत दो अन्य लोगों की तबीयत बिगड़ गई, जिसके बाद सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फूलपुर में भर्ती कराया गया, जहां सभी लोगों की मौत हो गई.

सरकारी ठेके पर बेची जा रही जहरीली शराब!
बताया जा रहा है कि जहरीली शराब पीने से जिन लोगों की मौत हुई है या जिनकी तबीयत बिगड़ी सभी ने सरकारी शराब की दुकान से खरीदकर शराब पी थी. इस मामले में फिलहाल एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है और इस बात की जांच कराई जा रही है कि कितने लोगों ने इस ठेके से शराब खरीद कर उसका सेवन किया था.

ये भी पढ़ें... जहरीली शराबः 5 साल में जा चुकी इतनी जान, अधिकारी नहीं ले रहे ध्यान

कई टीमें कर रहीं मामले की जांच
जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने बतया कि अब तक चार की मौत की सूचना है और कई लोगों की हालत अभी भी गम्भीर बताई जा रही है. कई टीमें बनाकर इस पूरे मामले की मामले की जांच करायी जा रही है.

मामले में पुलिस ने अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया है. देशी शराब ठेकेदार संगीता देवी जयसवाल और पति श्याम बाबू जायसवाल के साथ ही सेल्समैन के साथ चार अन्य लोगों को भी पुलिस ने पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार कर लिया है. वहीं नकली शराब के कारोबारियों पर एनएसए और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की बात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने कही है.

उन्होंने यह भी कहा कि पुराने मुकदमों में जमानत निरस्त कराने की भी कार्रवाई होगी. साथ ही शराब के धंधे से अर्जित अवैध संपत्ति को भी जब्त करने की बात कही है. जहरीली शराब पीने से गंभीर 16 व्यक्तियों का एसआरएन अस्पताल में इलाज चल रहा है. लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है. मृतकों के शवों का पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार के लिये मौके पर पुलिस-प्रशासन और आबकारी विभाग के अधिकारी मौजूदगी में कराया गया. देशी शराब की दुकान को आबकारी विभाग ने सीज कर दिया है.

महिलाओं ने किया सांसद का घेराव
मामले में सरकारी अमले पर कोई कार्रवाई न होने से नाराज पीड़ित परिवारों ने जमकर हंगामा किया. पीड़ित परिवारों की महिलाओं ने बीजेपी के भदोही सांसद रमेश बिंद का घेराव किया और उन्हें जमकर खरी खोटी सुनाई. महिलाओं के तेवर देखकर सांसद रमेश बिंद ज्यादा देर तक नहीं रुके और पीड़ित परिवारों से मिले बिना ही वापस चले गए.

ये भी पढ़ें...जहरीली शराब पर रोक लगाने में प्रशासन नाकाम, हो चुकीं इतनी मौतें

Last Updated : Nov 21, 2020, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details