उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज के साढ़े पांच लाख किसानों को मिली पीएम किसान सम्मान निधि की राशि

यूपी के प्रयागराज जिले में साढ़े पांच लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की राशि की छठी किश्त मिली है. यह राशि सीधा किसानों के बैंक खातों में पहुंचायी जा रही है.

By

Published : Aug 10, 2020, 10:23 AM IST

किसानों को मिली किसान सम्मान निधि
किसानों को मिली पीएम किसान सम्मान निधि की राशि .

प्रयागराज: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना स्कीम के तहत किसानों की बहुप्रतीक्षित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की छठी किश्त किसानों के बैंक खातों में पहुंच गयी. प्रधानमंत्री के द्वारा जारी की जाने वाली क़िस्त में जनपद के साढ़े पांच लाख किसानों को एक अगस्त से तीस नवंबर तक प्रति किसान दो हजार रुपये के हिसाब से एक सौ 10 करोड़ रुपये किसानों के खातों में दी गई.

किसानों को मिली पीएम किसान सम्मान निधि की राशि .
इस निधि से को किसानों को बड़ी सहायता मिलेगी. प्रधानमंत्री के द्वारा किए जा रहे इस प्रयास को लेकर किसानों में उत्साह बढ़ा है और वह आत्मनिर्भर कृषि की ओर बढ़ रहे हैं. किसानों ने बताया कि किसान सम्मान निधि के जरिए उन्हें खेती में लगने वाले निवेश में मदद मिलती है और समय रहते खाद और अन्य सामान खरीद कर अपनी खेती कार्य को पूर्ण करते हैं. प्रयागराज कौड़िहार विकासखंड के घाटमपुर और पथरियापुर के किसानों ने बताया कि सरकार द्वारा मिलने वाली किसान सम्मान निधि से हमें बहुत मदद मिलती है, जिस तरह से प्रधानमंत्री ने अग्रिम रूप से आज किस्त जारी की है, उससे हम लोगों को खेती करने में मदद मिलेगी और धान की फसल में खाद डालने के लिए सहायता भी मिलेगी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मद के लिए 17 हजार करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है. इसका सीधा लाभ देश के 8.5 करोड़ किसानों को मिलेगा. उनके बैंक खातों में सीधे दो हजार रुपये जमा होंगे. रबी सीजन शुरू होने से पहले ही यह किश्त किसानों के खाते में जमा कराई जा रही है. इस योजना की पांच किश्‍तें किसानों के खातों में जमा कराई जा चुकी है. इससे पहले इस योजना के तहत देश के 69 लाख किसानों के बैंक खातों में तीन किश्‍तों के छह-छह हज़ार रुपए जमा कराए जा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details