उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: मोबाइल के नशेड़ियों का इस केंद्र पर होगा इलाज

मौजूदा दौर में मोबाइल ने लोगों के काम को आसान बनाया है, लेकिन बड़ी तादाद में लोग इसके लती होते जा रहे हैं. बड़ों के साथ-साथ बच्चे और महिलाएं भी मोबाइल के आदी हो रहे हैं. इसके चलते न सिर्फ लोगों के स्वास्थय पर बुरा असर पड़ रहा है बल्कि उनके व्यवहार में भी बदलाव हो रहा है. समाज में बढ़ती मोबाइल की इस समस्या के इलाज के लिए यूपी के प्रयागराज में प्रदेश का पहला मोबाइल नशा मुक्ति केंद्र खोला गया है.

By

Published : Jul 27, 2019, 8:15 PM IST

प्रयागराज में खुला मोबाइल नशा मुक्ति केंद्र.

प्रयागराज: मौजूदा समय में तमाम फायदे पहुंचाने वाला मोबाइल लोगों को नशे का आदी और बीमार बना रहा है. इसके लगातार इस्तेमाल से लोगों को मानसिक और शारीरिक स्तर पर नुकसान हो रहा है. इस लिहाज से यह शराब और ड्रग्स से भी ज्यादा खतरनाक नशा बनता जा रहा है. मोबाइल की बुरी लत छुड़ाने के लिए जिले के मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल में मोबाइल नशामुक्ति केंद्र खोला गया है. यहां डॉक्टरों की टीम सभी आयु वर्ग के लोगों को मोबाइल की आदत छुड़ाने में मदद करती है. मोबाइल की आदत से परेशान तमाम लोग इस सेंटर में इलाज के लिए आ रहे हैं.

प्रयागराज में खुला मोबाइल नशा मुक्ति केंद्र.

मोबाइल का नशा बना रहा बीमार

नशा मुक्ति केंद्र पर इलाज के लिए हर दिन 10 से 15 मरीज आ रहे हैं. अभी इसे शुरू हुए एक हफ्ते से भी कम समय हुआ है. ऐसे में मरीजों की यह संख्या बहुत बड़ी मानी जा रही है. इससे मोबाइल के आदी लोगों की स्थिति का साफ अंदाजा लगाया जा सकता है. सेंटर में इस नशे को दवाइयों के साथ-साथ साइकोथेरेपी से भी ठीक किया जाता है. ये तीन प्रकार के होते हैं जिनमें माइल लेबल, निवेर लेबल और मॉडरेट लेबल शामिल हैं.

प्रयागराज में खुला मोबाइल नशा मुक्ति केंद्र.

मोबाइल की लत छुड़ाने में मदद करेगी स्पेशल टीम

इस मोबाइल नशा मुक्ति केंद्र में पांच स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की टीम ओपीडी करेगी. गंभीर रूप से बीमार यानी मोबाइल के नशे की गिरफ्त में बुरी तरह कैद हो चुके लोगों का मन कक्ष में इलाज किया जाएगा. सेंटर में मरीजों की काउंसलिंग की जाएगी. साथ ही उनकी बीमारी के स्तर को देखते हुए दवाइयां दी जाएंगी. इस सेंटर में मोबाइल की लत छुड़ाने वाली टीम के अलावा आंख, दिमाग और जनरल फिजिशियन की टीम भी होगी जो मरीजों का अलग से चेकअप करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details