उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली 2020: जीरो प्रदूषण वाले पटाखों की बढ़ी मांग

देशभर में वायु प्रदूषण के चलते खराब हो रही हवा की गुणवत्ता के मद्देनजर जीरो प्रदूषण वाले पटाखों की मांग बढ़ी है. दीपावली का त्योहार नजदीक होने से प्रयागराज के बाजारों में रौनक है. खासकर अस्थाई पटाखा बाजार पूरी तरह से सज कर तैयार है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की मॉनिटरिंग और शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करने का दावा किया जा रहा है.

By

Published : Nov 10, 2020, 11:26 AM IST

Updated : Nov 10, 2020, 12:47 PM IST

prayagraj news
प्रयागराज में 14 स्थानों पर सजा पटाखा बाजार.

प्रयागराज : पटाखा व्यवसायियों ने इस बार कम प्रदूषण वाले पटाखों की वैरायटी खास तौर पर दुकानों में रखी है. इन पटाखों में आवाज तो होगी, लेकिन कम धुआं उठेगा. अनार, बम, रंग-बिरंगी फुलझड़ियां, हवाइयां, चकरी और पेंसिल सहित रंग-बिरंगे पटाखे इन अस्थाई पटाखा दुकानों की शान बन कर सज चुके हैं.

प्रशासन ने 14 स्थानों पर दी पटाखा बेचने की इजाजत

प्रयागराज प्रशासन ने शहर के अलग-अलग 14 जगहों पर अस्थाई पटाखा व्यवसायियों को दुकान लगाने की इजाजत दी है. शहर के ऐंग्लो बंगाली कॉलेज में थोक पटाखे की दुकानें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं. पटाखा बाजार इस बार शहर में कुछ सेक्टरों में ही लगाया गया है. एंग्लो बंगाली कॉलेज में सजी पटाखा बाजार में बच्चों के लिए स्माइल नाम से चकरी, ड्रैगन एग बम, जोकर नाम से चकरी, पेपर मैजिक बम, तलवार की शेप में जलाने वाली पेंसिल उपलब्ध हैं.

प्रयागराज में 14 स्थानों पर सजा पटाखा बाजार.

मानकों का पूरा पालन

पटाखा के आस्थाई बाजार में जिला प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन के मानकों का पालन किया जा रहा है. फायर फाइटिंग, पानी और बालू की भी उचित व्यवस्था की गई है. वहीं कोविड 19 के नियमों का पालन भी बाजारों में कराया जा रहा है.

इन 14 स्थानों पर सजा पटाखा बाजार

शहरी क्षेत्र मीरापुर के डीएवी इंटर कॉलेज, राधा रमन इंटर कॉलेज, दारागंज खेल मैदान, अल्लापुर रामलीला मैदान, नवाब यूसुफ रोड पर बीएसएनएल दफ्तर के पास, तेलियरगंज बालू मण्डी, कालिंदीपुरम मैदान, सीएवी इंटर कॉलेज, एग्लो बंगाली कॉलेज, कर्नलगंज इंटर कॉलेज, एनआरएसपीटी तेलियरगंज, मुंडेरा मंडी, लूकरगंज मैदान और डॉ. केएन काटजू मैदान से पटाखे की सीधी खरीददारी कर सकते हैं.

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की नजर

इस बार दीपावली पर बजने वाले पटाखों पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की भी नजर रहेगी. वहीं 125 डेसिबल से ज्यादा तीव्रता पर रोक रहेगी.

Last Updated : Nov 10, 2020, 12:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details