उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस बार माघ मेले में दिखेगी देश के शहीदों की प्रदर्शनी

By

Published : Jan 25, 2021, 8:33 AM IST

प्रयागराज में चल रहे माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस बार उत्तर रेलवे ने शहीदों की प्रदर्शनी भी लगाई है, जिससे दूरदराज से आने वाले श्रद्धालु इन शहीदों के बारे में जान सकेंगे.

माघ मेले में दिखेगी देश के शहीदों की प्रदर्शनी
माघ मेले में दिखेगी देश के शहीदों की प्रदर्शनी

प्रयागराज: माघ मेले में इस वर्ष उत्तर मध्य रेलवे द्वारा हर वर्ष लगने वाली प्रदर्शनी में शहीदों को याद किया गया है. रेलवे ने अपनी ट्रेन मालगड़ी पॉवर प्लांट जैसी अनेकों जानकारी अपनी प्रदर्शनी में दर्शाया है, लेकिन इस बार रेलवे आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन भी कराएगी. शहीदों के चित्रों के लग जाने से श्रद्धालुओं में खुशी की लहर है.

माघ मेले में दिखेगी देश के शहीदों की प्रदर्शनी
उत्तर मध्य रेलवे माघ और कुंभ में रेलवे की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ भारतीय रेल की उपलब्धियां और समय-समय पर चलाई गई नई पुरानी ट्रेनों की जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से देता चला आ रहा है. देश भर से पुण्य की डुबकी लगाने आए श्रद्धालुओं के लिए ये प्रदर्शनी जानकारी का खजाना है, जहां एक और ग्लोसाइन रेलवे कर्मियों की मुस्तैदी और ड्यूटी को दर्शा रहा है. यात्रियों के लिए ही नहीं बल्कि संक्रमित लोगों के लिए भी इन रेल कर्मियों ने बढ़चढ़ कर काम किया. वहीं रेलवे ने इस बार इस प्रदर्शनी में चार चांद लगा दिया है.
इस बार प्रदर्शनी में देश के लिए अपनी जान न्योछावर करने वाले शहीदों के चित्रों को पूरी जानकारी सहित लगाया है. दूरदराज से आने वाले श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने के बाद इन शहीदों को भी नमन कर रहे हैं. श्रद्धालुओं का मानना है कि जिस तरह से माघ मेले में इन चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई है, इसी तरह हर एक विशेष आयोजनों में भी ऐसी चित्रों की प्रदर्शनी लगनी चाहिए, जिससे युवा पीढ़ी जान सके कि किस तरह से इन अमर शहीदों ने देश को आजाद कराने में अपना बलिदान दिया था.
डीआरएम मोहित चंद्रा का कहना है कि इस तरह की प्रदर्शनी में उपलब्धियों के साथ नई-नई टेक्नोलॉजी को दिखाया गया है, जिससे बच्चे बूढ़े सभी जान सकें कि किन-किन टेक्नोलॉजी के तहत पूरा रेल प्रबंधन चलता है. साथ ही एक शहीद वॉल भी बनाई गई है. इसमें प्रयागराज से जिन शहीदों का सम्बन्ध रहा है, उनको इस वॉल पर जानकारी सहित दिखाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details