उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विश्व दिव्यांग दिवस: बांटे गए कृत्रिम अंग और सहायक उपकरण

By

Published : Dec 3, 2020, 8:29 PM IST

विश्व दिव्यांग दिवस पर प्रयागराज में उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल, वैशाखी, कान की मशीन, व्हील चेयर आदि निःशुल्क वितरित किए गए.

विश्व दिव्यांग दिवस.
विश्व दिव्यांग दिवस.

प्रयागराजः विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल, वैशाखी, कान की मशीन, व्हील चेयर आदि निःशुल्क वितरित किए गए. इस अवसर पर पहुंचे प्रयागराज के मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार ने बताया कि दिव्यांग जनों के लिए केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें लाभार्थियों को चिन्हित कर उन्हें सरकार के द्वारा लाभ प्रदान किया जा रहा है.

दिव्यांग को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पहले इस विभाग का नाम विकलांग विभाग था. जो शारीरिक रूप से अक्षम थे, उन्हें विकलांग कहके बुलाया जाता था. ऐसे में एक नकारात्मक ऊर्जा निकलती थी. इस पर विद्वानों के द्वारा काफी मंथन और विचार हुआ. इसके बाद से इस विभाग का नाम बदलकर दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग किया गया और दिव्यांगों की मदद के लिए इस विभाग के द्वारा कई तरह की योजनाएं संचालित की गई.

उन्होंने कहा कि यह ईश्वर की एक विशिष्ट रचना है और इसे विशेष सम्मान समाज में मिलना चाहिए. दिव्यांग जनों को सारी सुविधाएं मिल सकें और उनका जीवन स्तर सही हो, वह आर्थिक रूप से समृद्ध हों, इसके लिए विभाग के द्वारा समय-समय पर उन्हें मदद की जाती है. साथ ही साथ दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के द्वारा ट्राई साइकिल, शेयरिंग मशीन और अन्य उपकरण उन्हें प्रदान किए जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details