उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ड्राई फ्रूट्स के बाजार पर तालिबान का असर, जन्माष्टमी पर फीके होंगे पकवान

By

Published : Aug 29, 2021, 7:54 PM IST

अफगानिस्तान के हालातों ( situation in Afghanistan) का असर भारतीय बाजार (Indian market) पर भी पड़ा है. इस बार अफगान में तालिबानियों के दस्तक से भारत में वहां के ड्राई फूड्स (dry fruits) नहीं आ पा रहे हैं. लिहाजा भारतीय बाजार में ड्राई फूड्स के दाम आसमान छू रहे हैं.

जन्माष्टमी पर मंहगे हुए ड्राई फूड
जन्माष्टमी पर मंहगे हुए ड्राई फूड

प्रयागराज: जन्माष्टमी का त्योहार (festive season of Janmashtami) बड़ी ही धूमधाम के साथ सोमवार को मनाया जाएगा, लेकिन इस बार भगवान कृष्ण को चढ़ने वाला मुख्य प्रसाद मेवा भक्तों को खरीदना भारी पड़ रहा है क्योंकि इस बार इन ड्राई फ्रूट्स पर 3 सौ से 4 सौ रुपये तक का उछाल आया है. खासकर, अफगानिस्तान से आने वाले हर ड्राई फ्रूट्स के दाम आसमान छू रहे हैं. वहां तालिबानियों के दस्तक से हालात खराब हैं. लिहाजा वहां से नया स्टॉक आने में परेशानी हो रही है.

अफगानिस्तान से भारत को मुख्य रूप से मेवे और फल मिलते हैं. दुकानदारों का मानना है कि अफगानिस्तान से आने वाले ड्राई फूड की कीमत काफी बढ़ चुकी है. वहां खराब हालात खराब होने की वजह से व्यापार में परेशानी हो रही है. भारतीय बाजार में ड्राई फ्रूट का अफगानिस्तान से शुरू से ही रिश्ता रहा है. पेशावरी पिस्ता का हाल यह है कि पिस्ते के दाम में 4 सौ तक बढ़ गए हैं. बदाम जो कि 6 से 7 सौ किलो बिक रहा था अब 1 हजार से 11 सौ किलो तक पहुंच गया है. ऐसे ही हालात अन्य मेवे की भी है. बादाम के दाम 9 सौ में था अब 12 सौ बिक रहा.

जन्माष्टमी पर मंहगे हुए ड्राई फूड

इसे भी पढ़ें-krishna janmashtami 2021: कान्हा चलाएंगे साइकिल...लूडो खेलेंगे लड्डू गोपाल

अफगानिस्तान के हालात (Bad situation in Afghanistan) का असर कई देशों समेत भारतीय बाजार पर भी पड़ा है, जबकि ड्राई फूड पहले से बाजार में मौजूद हैं. दामों में आई बढ़ोतरी से इनके दाम भी बढ़ गए हैं, जिससे त्योहारी सीजन में महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. ग्राहकों की माने तो मेवे के मामले में सबसे बड़ा त्योहार जन्माष्टमी का होता है, लेकिन मेवे के दामों में इतनी उछाल ग्राहकों को मायूस कर रही है. ग्राहकों का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण ड्राई फूड्स खाकर हम इम्युनिटी पवार बढ़ाते हैं, लेकिन उसमें भी महंगाई की मार पड़ी है. इससे हमारे स्वास्थ्य पर भी असर पड़ने वाला है.

इसे भी पढ़ें-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परिवार संग उतारी रामलला की आरती, टेका माथा

दुकानदारों का कहना है कि बढ़े हुए दामों के कारण ग्राहक नदारद हैं. इस साल के मुकाबले अन्य सालों में त्योहारी सीजन में बैठने की फुर्सत नहीं मिलती थी. लेकिन अब ग्राहक दाम पूछ कर चले जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details