उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में दिव्यांग जिला अधिवेशन, व्यवसायिक शिक्षा दिलाने की उठी मांग

By

Published : Dec 26, 2019, 4:13 PM IST

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में स्थित मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में दिव्यांगों के लिए जिला अधिवेशन का आयोजन किया गया, जिसमें दिव्यांगों को व्यवसायिक शिक्षा दिलाने की मांग उठी. इस दौरान अधिवेशन में आए दिव्यांगों को सम्मानित भी किया गया.

etv bharat
सक्षम जिला अधिवेशन.

प्रयागराज: जिले के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रीतमदास ऑडिटोरियम में दिव्यांगों के लिए जिला अधिवेशन का आयोजन किया गया. अधिवेशन में आए विशेषज्ञों ने दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए उन्हें व्यवसायिक शिक्षा देने की मांग उठाई. इस दौरान दिव्यांगों द्वारा किए जा रहे विशेष कार्यों के लिए उन्हें प्रोत्साहित और सम्मानित किया गया.

जानकारी देते गवर्निंग काउंसिल मेंबर कमलकांत पांडेय.

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रीतमदास ऑडिटोरियम में दिव्यांगों के जिला अधिवेशन का आयोजन किया गया. अधिवेशन में पहुंचे भारत सरकार के पूर्व मुख्य दिव्यांग आयुक्त डॉ. कमलेश पांडेय ने भारत सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया.

दिव्यांगों को दिलाई जाए व्यवसायिक शिक्षा
अधिवेशन के दौरान डॉ. कमलेश पांडेय ने दिव्यांगों को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए उन्हें संस्थानों में व्यवसायिक शिक्षा दिलाई जाए, जिससे वे अपने आर्थिक और सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के लिए आगे आ सकें. साथ ही उन्होंने बताया कि दिव्यांग किस तरह से सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- ऐसा होगा अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय, सभी मेडिकल कॉलेज किए जाएंगे संबद्ध

अधिवेशन में सभी 21प्रकार के दिव्यांग, उनके अभिभावक उनके क्षेत्र में काम करने वाले विषय विशेषज्ञ को एक मंच पर बुलाया गया. समाज में दिव्यागों को सहयोग देने वाले ऐसे सामाजिक कार्यकर्ताओं को एक मंच पर लाकर के उनकी चुनौतियों और कठिनाइयों को लेकर चर्चा की गई. साथ ही दिव्यांगों को अच्छी शिक्षा, उनके सामाजिक और आर्थिक पुनर्वास पर विचार-विमर्श भी किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details