उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: निर्धारित मानक के अनुसार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं रहे सुनिश्चित: मंडलायुक्त

यूपी के प्रयागराज में मंडलायुक्त आर रमेश कुमार ने कोविड-19 अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अस्पताल प्रशासन को विभिन्न दिशा-निर्देश दिए.

By

Published : Sep 25, 2020, 4:18 PM IST

अस्पताल पहुंचे मंडलायुक्त के साथ अधिकारीगण.
अस्पताल पहुंचे मंडलायुक्त के साथ अधिकारीगण.

प्रयागराज: मंडलायुक्त आर रमेश कुमार ने कोविड-19 के लिए बने युनाइटेड हाॅस्पिटल पहुंच कर वहां पर भर्ती मरीजों की स्थिति की जानकारी ली. इस दौरान युनाइटेड हाॅस्पिटल के निदेशक डाॅ. प्रमोद कुमार ने बताया कि वर्तमान समय में आईसीयू में कोविड के कुल 37 मरीज भर्ती हैं. उन्होंने बताया कि अस्पताल में कुल 200 बेडों की व्यवस्था है, जिसमें से वर्तमान समय में 48 बेड आईसीयू के हैं.

मंडलायुक्त ने अस्पताल में आईसीयू बेडों की संख्या को और बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही साथ यह भी कहा कि प्रत्येक बेड के लिए निर्धारित मानक के अनुसार चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था रहे. इसके साथ ही कोविड मरीजों के लिए निर्धारित मानकों के अनुसार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए. मंडलायुक्त ने अस्पताल में प्रतिदिन कितने मरीज वेंटीलेटर पर रहते हैं, कितने मरीज ऑक्सीजन पर रहते हैं और प्रतिदिन कुल कितने कोविड मरीज अस्पताल में भर्ती रहते हैं, इसकी सूचना प्रतिदिन प्रेषित करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही प्राइवेट अस्पताल के लिए कोविड मरीजों के लिए जो रेट निर्धारित किया गया है, मरीजों से वहीं लिए जाने को कहा.

मंडलायुक्त ने कहा कि अगर मरीज को एल-3 या अन्य किसी बड़े सेंटर पर रेफर करने की आवश्यकता प्रतीत हो, तो ऐसे मरीज को समय से रेफर कर दिया जाए. किसी भी दशा में मरीज की स्थिति को गम्भीर न होने दिया जाए, उससे पहले ही मरीज को रेफर कर दिया जाए. अस्पताल में भर्ती मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और उनके परिजनों को नियमित रूप से मरीजों की स्थिति के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाती रहे. अस्पताल में वेंटीलेटर, ऑक्सीजन और अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहें और मरीजों की देखभाल में कोई कमी न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details