उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Thermo ablation Machine: सर्वाइकल कैंसर का इस मशीन से शुरुआती स्टेज में लगेगा पता, इलाज भी निशुल्क

प्रयागराज महिला चिकित्सालय डफरिन (Prayagraj Women Hospital Dufferin) में महिलाओं में होने सर्वाइकल कैंसर का इलाज थर्मो एबलेशन मशीन के जरिये सेंकाई शुरू कर दी गई है. जिसका इलाज निशुल्क किया जा रहा है.

By

Published : Feb 18, 2023, 5:49 PM IST

प्रयागराज महिला चिकित्सालय डफरिन
प्रयागराज महिला चिकित्सालय डफरिन

प्रयागराज महिला चिकित्सालय डफरिन की महिला चिकित्सकों ने बताया.

प्रयागराजःथर्मो एबलेशन मशीन के जरिये प्रयागराज के जिला महिला अस्पताल में महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए सेंकाई शुरू हो गयी है. अस्पताल की महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि इस मशीन के जरिये महिलाओं के अंदर होने वाला सर्वाइकल कैंसर का सेंकाई के जरीए इलाज किया जा रहा है. जिससे कि महिलाएं सर्वाइकल कैंसर का शिकार होने से बच रही है.

प्रयागराज के जिला महिला चिकित्सालय में सरकार की तरफ से थर्मो एबेशनल मशीन भेजी गयी है. जिसके जरिये महिलाओं के गर्भाशय में होने वाले सर्वाइकल कैंसर का शुरुआती लक्षण में ही पता लगने के बाद उसकी सेंकाई की जाती है. सर्वाइकल कैंसर का शुरुआती स्टेज में पता चलने के बाद इस थर्मो एबेशनल मशीन से सेंकाई करके उसे सही कर दिया जाएगा. जिससे महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर का शिकार होने से पहले ही वक्त रहते कैंसर की चपेट में आने से बचा लिया जाता है.

निशुल्क सेंकाई से महिलाओं का इलाजःजिला महिला अस्पताल डफरिन की अधीक्षिका डॉक्टर नीता साहू का कहना है कि सर्वाइकल कैंसर का लक्षण के आधार पर शुरुआती स्टेज में ही पता चल जाने के बाद थर्मो एबेशनल मशीन के जरिये सेंकाई की जाएगी. जब जिला महिला अस्पताल में ये मशीन नहीं थी तो महिलाओं को बाहर इसकी सेंकाई को करवाने के लिए जेब ढीली करनी पड़ती थी. लेकिन अब जिला महिला चिकित्सालय डफरिन में यह मशीन आ जाने से महिलाओं को निशुल्क सेंकाई की सुविधा मिलने लगी है. जिससे गरीब महिलाओं के लिये यह सुविधा वरदान साबित होगी.

संपूर्णा क्लीनिक में जुटती महिलाओं की भीड़ःवहीं, जिला महिला अस्पताल में संपूर्णा क्लीनिक योजना के तहत संपूर्णा क्लीनिक भी चलायी जाती है. जिसमें 30 साल से 60 साल आयु वर्ग की महिलाओं की बीमारियों का इलाज किया जाता है. एक तरफ जहां इस अस्पताल में जच्चा बच्चा की समस्याओं को लेकर ज्यादातर महिलाएं पहुंचती हैं. संपूर्णा क्लीनिक योजना के तहत अस्पताल में महिलाओं की अन्य बीमारियों का इलाज किया जाता है.

वहीं, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शिवानी यादव का कहना है कि सर्वाइकल कैंसर का प्री स्टेज में ही जांच के जरिये पता लगाया जाता है. जिसके बाद महिलाओं की सेंकाई कर उन्हें सर्वाइकल कैंसर की चपेट में आने से पहले उनका इलाज किया जा रहा है. इसके साथ ही महिलाओं से जुड़ी अन्य बीमारियों और तकलीफों का इलाज संपूर्णा क्लीनिक में भी किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-Maha Shivratri पर बिस्किट से तैयार हुआ अनोखा शिवलिंग, डमरू और शंख ध्वनि से हुई महाआरती

ABOUT THE AUTHOR

...view details