उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराजः शौचालय निर्माण को लेकर ग्राम प्रधान-ग्रामीणों के बीच विवाद, एसडीएम ने सुलझाया

प्रयागराज जनपद के हंडिया तहसील के अंतर्गत जराही ग्राम सभा में शौचालय निर्माण को लेकर ग्राम प्रधान और ग्रामीणों के बीच विवाद हो गया. विवाद बढ़ने पर ग्राम प्रधान ने एसडीएम से मदद की गुहार लगाई.

etv bharat
शौचालय के निर्माण को लेकर ग्राम प्रधान और ग्रामीणों के बीच हुआ विवाद.

By

Published : Sep 27, 2020, 7:54 AM IST

प्रयागराजःजनपद के हंडिया तहसील के अंतर्गत जराही गांव में ग्राम प्रधान व ग्रामीणों के बीच आपसी विवाद हो गया. विवाद बढ़ने पर ग्राम प्रधान ने एसडीएम से पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई. ग्राम प्रधान की गुहार के बाद एसडीएम सुभाष चंद्र यादव राजस्व टीम व भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे. एसडीएम ने ग्रामीणों और ग्राम प्रधान के बीच चल रहे विवाद को शांत कराया. दरअसल, जराही गांव में सार्वजनिक शौचालय के निर्माण को लेकर ग्राम प्रधान और ग्रामीणों के बीच काफी दिनों से तनातनी का महौल बना हुआ है. विवाद बढ़ने पर ग्राम प्रधान ने एसडीएम को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई थी.

शौचालय के निर्माण को लेकर ग्राम प्रधान और ग्रामीणों के बीच हुआ विवाद.

एसडीएम ने मामले को गंभीरता से लिया और वह पुलिस बल व राजस्व की टीम के साथ जराही गांव पहुंचे. एसडीएम ने निरीक्षण के बाद विवादित जमीन को बदलकर अन्य जगह पर शौचालय निर्माण के लिए स्थान चिन्हित किया. इसके बाद शौचालय का निर्माण कार्य शुरू हो गया. मिली जानकारी के अनुसार, जराई गांव में ग्राम सभा की कुछ जमीन पर पिछले कई वर्षों से ग्रामीणों का कब्जा है. ग्राम प्रधान उसी जमीन पर शौचालय का निर्माण कराना चाहते थे. इसी बात को लेकर ग्राम प्रधान व ग्रामीणों में विवाद हो गया था.

ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर लगाया दबंगई का आरोप
प्रयागराज के जराही गांव में ग्राम प्रधान व ग्रामीणों के बीच चल रही तनातनी के बीच ग्रामीणों ने प्रधान पर दबंगई का आरोप लगाया है. ग्रामीण महिला शारदा देवी ने बताया कि ग्राम प्रधान दबंगई दिखाते हैं. ग्राम प्रधान ने महिला का छप्पर उखाड़ दिया है. इसके अलावा शारदा देवी ने बताया कि उसके पास अन्य दूसरे स्थान पर गुजारा करने की जगह नहीं है. इस मामले पर जब ग्राम प्रधान से बात की गई तो उन्होंने बताया कि लोगों ने ग्राम सभा की जमीन पर कब्जा कर रखा है. गांव के ही कुछ लोगों के कहने पर उन्होंने जनहित में शौचालय का निर्माण कराने का कार्य शुरू किया था.

इसे पढ़ें- भदोही: विधायक विजय मिश्रा पर दर्ज हुआ एक और मुकदमा

ABOUT THE AUTHOR

...view details