उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पूजा के साथ नए साल की शुरुआत, लेटे हनुमान मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

By

Published : Jan 1, 2021, 5:48 PM IST

सभी तीर्थों का राजा कहे जाने वाले प्रयागराज में अंग्रेजी नववर्ष की शुरुआत भी सनातन धर्म के अनुसार की जाती है. यहीं वजह है कि प्रयागराज में नए साल के पहले दिन संगम किनारे लेटे हनुमान मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी. लोगों ने बजरंग बली का आशीर्वाद लेकर नए साल की शुरुआत की.

Breaking News

प्रयागराज: नए साल की शुरुआत जहां पूरी दुनिया में लोग मौज मस्ती के साथ करते हैं. वहीं प्रयागराज में लोग नए साल का स्वागत कुछ खास अंदाज में आध्यात्मिक तरीके से करते हैं. यहां पर लोग साल के पहले दिन संगम तट पर स्नान करने के साथ ही लेटे हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली का आशीर्वाद लेते हैं. लोग बजरंगबली का दर्शन कर उनसे सुख समृद्धि की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करते हैं, लेकिन इस साल मंदिर में बजरंगबली का दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालु सुख-समृद्धि की प्रार्थना के साथ ही कोरोना से मुक्ति के लिए भी भगवान से आशीर्वाद मांग रहे हैं.

लेटे हनुमान मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की जुटी भीड़
मंदिर के बाहर जुटी श्रद्धालुओं की भीड़

साल के पहले दिन सूरज निकलने के साथ ही हनुमान जी का दर्शन करने के लिए श्रद्धालु मंदिर पहुंच गए. दिन चढ़ने के साथ ही मंदिर के बाहर लोगों की भारी भीड़ जुट गई. लोग घंटों लाइन में लगकर बजरंग बली का दर्शन करने का इंतजार करते नजर आए. मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं. मंदिर परिसर के अंदर और बाहर बड़ी संख्या में पुलिस वालों की ड्यूटी लगाई गई है. जो लगातार लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मास्क लगाने की अपील कर रहे हैं.

लेटे हुए हनुमान मंदिर के उप महंत आनंद गिरि का कहना है कि "एक जनवरी भले ही अंग्रेजी नववर्ष हो, लेकिन हमारे देश में भी सारे कामकाज इसी अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक होते हैं. इसलिए लोग एक जनवरी को ही नव वर्ष के रूप में मनाते हैं. प्रयागराज में इस नए साल को मनाने का अंदाज अलग है. यहां पर लोग सनातन परंपरा के अनुसार धार्मिक तरीके से नए साल की शुरूआत करते हैं. लोग मंदिरों में जाकर भगवान की पूजा अर्चना कर पारंपरिक तरीके से नववर्ष मनाते हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details