उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बसंत पंचमी: प्रयागराज संगम तट पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

By

Published : Feb 16, 2021, 8:49 AM IST

प्रयागराज संगम तट पर बसंत पंचमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. त्रिवेणी संगम में श्रद्धालु आज भोर से ही आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. वहीं श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए स्न्नान घाटों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं.

प्रयागराज संगम तट पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
प्रयागराज संगम तट पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

प्रयागराज: संगम तट पर लगने वाले आध्यात्मिक व सांस्कृतिक मेले बसंत पंचमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. त्रिवेणी संगम में देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालु आज भोर से ही ब्रम्हमुहूर्त में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. महत्वपूर्ण स्नान पर्व के मद्देनजर स्न्नान घाटों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं.

बसंत पंचमी के मौके पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
बसंत पंचमी के शुभ मुहूर्त से ही संगम स्नान करने का सिलसिला देर रात से जारी है. बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त व शुभ ग्रहीय संयोग होने के कारण संगम स्नान के लिए भक्तों का जनसैलाब संगम तट पर हिलोरे मार रहा है. संगम तट पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. घाटों भीड़ का दबाव न हो इस पर सुरक्षाकर्मी खास नजर रखे हुए हैं. ताकि घाट पर किसी प्रकार की भगदड़ या अन्य अप्रिय घटना न हो होने पाए.

बसंत पंचमी के मौके पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

श्रद्धालुओं ने सरस्वती जी की पूजा
इस पर्व पर आज मां गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. संगम तट पर आस्था की डुबकी लगाकर श्रद्धालुओं ने विधि विधान से मां सरस्वती का पूजन तक गंगा की आरती उतारी और मंगल कामना का आशीर्वाद लिया. श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर घाट पर जेल पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है और गहरे पानी से रोकने के लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है. त्रिवेणी संगम घाट के अलावा अन्य प्रमुख घाट पर भी श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें:बसंत पंचमी: जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मान्यताएं

घाट पर भीड़ न जमा होने पाए और श्रद्धालुओं को कोविड का संक्रमण न हो इसके लिए स्नानार्थियों से जल्द घाट खालीं करने व मास्क लगाए रखने की अपील पुलिस प्रशासन के द्वारा की जा रही थी. इस दौरान माघ मेले में आए साधु संतों ने भी संगम स्नान किया. सूर्यदेव को अर्घ्य देकर उनका आशीर्वाद लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details