उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पौष पूर्णिमा: माघ मेला शुरू, लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में आस्था की डुबकी

प्रयागराज में पौष पूर्णिमा स्नान के साथ ही माघ मेले का शुभारंभ हो गया है. सुबह से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने संगम में आस्था की डुबकी लगाकर कल्पवास की शुरुआत की.

By

Published : Jan 10, 2020, 9:51 AM IST

Updated : Jan 10, 2020, 1:27 PM IST

आस्था की डुबकी
आस्था की डुबकी

प्रयागराज: देश के कोने-कोने से श्रद्धालु ट्रेनों, बसों और अपने निजी वाहनों से माघ मेला की ओर जा रहे हैं. पौष पूर्णिमा स्नान के साथ ही शुक्रवार से माघ मेले का शुभारंभ हो चुका है. घाटों पर भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है. सभी श्रद्धालु संगम में स्नान करने बाद संगम की रेती पर पूरे माह श्रद्धा भाव के साथ कल्पवास की शुरुआत करेंगे. माघ मेले क्षेत्र में बने घाटों पर भक्त आस्था की डुबकी लगाकर अपने घर लिए भी रवाना हो रहे हैं.

श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी.
हर-हर महादेव नारे के साथ लगा रहे हैं आस्था की डुबकीदूरदराज से आये हुए श्रद्धालु पूरे श्रद्धा भाव के साथ गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. आस्थावानों की आस्था इस कड़ाके की ठंड पर भारी पड़ रही है. सभी भक्त एक ध्येय के साथ डुबकी लगाकर अपने-अपने टेंट की तरफ रवाना हो रहे हैं. श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए घाटों पर सभी व्यवस्था की गई है.माघ मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जमा है.

प्रतापगढ़ से आये श्रद्धालु हरि शंकर मिश्रा ने कहा कि माघ मेले के आज पहले स्नान पर पौष पूर्णिमा है. आज से संगमनगरी में श्रद्धालुओं और कल्पवासियों का कल्पवास का शुभारंभ हो जाएगा. माघ मेले में संगम में आस्था की डुबकी लगाने से भक्तों की मनोकामना निश्चित रूप से पूर्ण होती है. राजस्थान से आये श्रद्धालु रामदीन चौधरी ने कहा कि पौष पूर्णिमा स्नान के बाद ही पूरा मेला क्षेत्र राम का नाम लेकर भगवान की भक्ति में डूब जाता है.

Last Updated : Jan 10, 2020, 1:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details