उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज को बाढ़ मुक्त कराने के लिए जल्द तैयार हो कार्य योजना- केशव प्रसाद मौर्य

By

Published : Aug 12, 2021, 5:16 PM IST

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हवाई दौरा किया. हवाई दौरे के बाद डिप्टी सीएम ने सर्किट हाउस में डीएम संजय खत्री और सीएमओ डॉक्टर नानक सरन समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.

'प्रयागराज को बाढ़मुक्त करने की कार्ययोजना'
'प्रयागराज को बाढ़मुक्त करने की कार्ययोजना'

प्रयागराजः डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने जिले के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने बाढ़ राहत कार्यों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

डिप्टी सीएम ने कहा है कि गंगा और यमुना नदियों में जलस्तर कम होना शुरू हो गया है. जिससे जल्द ही लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है. डिप्टी सीएम ने कहा कि बाढ़ की समस्या काफी गंभीर है. लेकिन शासन और प्रशासन की ओर से प्रभावितों के लिए बाढ़ राहत शिविरों में समुचित इंतजाम किए गए हैं. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि बाढ़ से हुए नुकसान को लेकर अधिकारियों से रिपोर्ट भी मांगी गई है. जिससे तत्काल आपदा प्रभावितों को मुआवजा भी दिया जा सके. उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में बिजली नहीं है, उन क्षेत्रों में केरोसिन आयल उपलब्ध कराया जा रहा है. डिप्टी सीएम ने कहा है कि बाढ़ शिविरों में रह रहे लोग जब अपने घरों को जाएंगे तो उन्हें सरकार की ओर से मुफ्त में राशन पैकेट भी जनप्रतिनिधियों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा. डिप्टी सीएम ने गंगा और यमुना नदियों में आई बाढ़ को प्राकृतिक संकट बताते हुए कहा है इसे दूर करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं.

'बाढ़ मुक्त कराने के लिए जल्द तैयार हो कार्य योजना'

इसे भी पढ़ें-सावधान! बचिए ऐसे धोखेबाजों से...नहीं तो आपको भी बैठना पड़ सकता है धरने पर

भविष्य में प्रयागराज को बाढ़ की विभीषिका न झेलनी पड़े, इसके लिए भी कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि बैठक में विभागीय अधिकारियों को ये निर्देश दिया गया है कि एक ऐसी कार योजना तैयार की जाए. जिससे प्रयागराज को बाढ़ मुक्त किया जा सके. इसके साथ ही साथ इसके लिये जिस भी धनराशि की आवश्यकता होगी, उसे पूरा करने के लिए सरकार कटिबद्ध है. डिप्टी सीएम ने कहा है कि बाढ़ का पानी कम होने पर संक्रामक बीमारियों का खतरा रहता है. इस संबंध में भी सीएमओ को कड़े दिशा निर्देश दिए गए हैं कि बाढ़ ग्रस्त इलाकों में संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details