उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 13, 2021, 8:03 AM IST

ETV Bharat / state

स्वरूपरानी अस्पताल को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दी वेंटिलेटर की सौगात

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को स्वरूपरानी अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान अस्पताल को 80 वेंटिलेटर मशीन उपलब्ध कराई है. उन्होंने मरीजों को मिलने वाली व्यवस्था के संबंध में जानकारी भी हासिल की.

स्वरूपरानी अस्पताल को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दिया 80 वेंटिलेटर मशीन
स्वरूपरानी अस्पताल को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दिया 80 वेंटिलेटर मशीन

प्रयागराज: यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों में गांव-गांव ट्रेसिंग और टेस्टिंग के जरिए कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने को लेकर डब्ल्यूएचओ की सराहना पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश पर जब जब चुनौती आई है, यूपी ने पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है.

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दी वेंटिलेटर की सौगात

डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि हाईकोर्ट के निर्देश पर यूपी में पंचायत चुनाव कराए गए थे, जिसमें बड़ी संख्या में शहर से अधिकारियों और कर्मचारियों का गांव में आना जाना हुआ था, जिसके चलते कोरोना का संक्रमण गांवों तक में भी फैल गया था. लेकिन सरकार ने गांव में ट्रेसिंग और टेस्टिंग का जो कदम उठाया, उससे निश्चित तौर पर कोरोना के संक्रमण की दर घटी है. उन्होंने डब्ल्यूएचओ की सराहना का स्वागत किया है, लेकिन कहा है कि सरकार ने यह काम किसी सराहना के लिए नहीं किया, बल्कि अपने प्रदेश की जनता को बचाने के लिए किया है.।

स्वरूपरानी अस्पताल को वेंटिलेटर की सौगात

इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मेडिकल कॉलेज के कोविड लेवल थ्री एसआरएन अस्पताल को केंद्र और राज्य सरकार की ओर से 80 वेंटीलेटर मशीनों की भी सौगात दी है. इन वेंटीलेटर मशीनों के मिलने के बाद कोविड मरीजों के इलाज में सुविधा मिलेगी. इस मौके पर उन्होंने कहा कि अस्पताल में 50 साल आगे को लेकर प्लानिंग तैयार करें. डिप्टी सीएम ने अस्पताल में बेड और सुविधाएं बढ़ाए जाने की भी बात कही है. इसके साथ ही साथ अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, पार्किंग व्यवस्था और वैकल्पिक रास्ते भी बनाने के निर्देश दिए हैं.

यूपी के डिप्टी सीएम ने कहा कि अगर मेडिकल कॉलेज के अस्पताल के विस्तार के लिए जरूरत पड़ी तो कुछ पुराने भवनों को भी हटाया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण धीरे कम हो रहा है. लेकिन जिस तरह से वैज्ञानिक बता रहे हैं कि थर्ड वेब भी आ सकती है, इसलिए कोरोना कॉल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले चिकित्सक और मेडिकल स्टाफ थर्ड वेब के लिए भी तैयार रहें. उन्होंने कहा कि सरकार भी इस दिशा में तैयारी कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details