उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कमिश्‍नर के पाठशाला में आशा कार्यकर्ता और निगरानी समितियां फेल

By

Published : May 22, 2021, 7:41 AM IST

मंडलायुक्त संजय गोयल शुक्रवार को सोरांव तहसील क्षेत्र के रामपुर और सहजीपुर गांव पहुंचे. यहां उन्होंने कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग और आशा कार्यकर्ताओं के कार्यशैली को परखा. साथ ही खामी मिलने पर नाराजगी भी जताई.

मंडलायुक्त संजय गोयल
मंडलायुक्त संजय गोयल

प्रयागराज: कोरोना का प्रकोप ग्रामीण इलाकों में तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में इसकी चेन तोड़ऩे के लिए ग्रामीण क्षेत्र में किए जा रहे काम की मंडलायुक्त संजय गोयल ने हकीकत जाना. शुक्रवार को मंडलायुक्त जिले के रामपुर और सहजीपुर गांव पहुंचे. यहां उन्होंने व्यवस्थाओं में खामी मिलने पर नाराजगी जताई. वहीं, संतोषजनक काम करने वालों की तारीफ भी की.

सवालों में उलझी आशा कार्यकर्ता

दरअसल, ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित कराने में निगरानी समितियों को परेशानी हो रही थी, जिसके बाद मंडलायुक्त सबसे पहले कौड़िहार स्थित प्राथमिक विद्यालय, रामपुर पहुंचे. यहां निगरानी समिति के सदस्यों और आशा बहुओं से जानकारी ली. साथ ही मंडलायुक्त ने प्रवासियों और कोरोना संदिग्धों को चिह्नित करने के लिए चलाए जा रहे सर्वेक्षण, थर्मल स्कैनर,कोविड जांच की व्यवस्था और ऑक्सीमीटर और सरकारी रजिस्टरों को अपडेट करने के बारे में भी पूछताछ की, जिसमें आशा कार्यकर्ता उलझ गई और ठीक से जवाब नहीं दे पाई. कमिश्नर ने पूछा कि था, किस तरह से महामारी को रोकने के लिये आप कार्य कर रहे हैं? इसक जवाब आशा कार्यकर्ता और निगरानी समितियां नहीं दे पाई.

इसे भी पढ़ें:अस्पताल की जगह गांव-गांव में श्मशान बना रही सरकारः संजय सिंह

दोबारा ट्रेनिंग कराने का दिया निर्देश

सकारात्म जवाब न मिलने के बाद मंडलायुक्त ने इलाके के मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज को फटकार लगाते हुये सभी को दोबारा ट्रेनिंग देने का निर्देश दिया. साथ ही सीडीओ शिपू गिरी से इस लापरवाही के बारे में जानकारी मांगी तो सीडीओ ने बताया कि मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज को पहले भी चेतावनी दी गयी है, लेकिन उनके कार्यशैली में बदलाव नहीं आया है. कमिश्नर ने डीएम से कौडिहार के मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज दीपक तिवारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया है.

मंडलायुक्त ने की तारीफ

रामपुर के बाद मंडलायुक्त संजय गोयल थरवई के सहजीपुर ग्राम सभा पहुंचे, जहां पर निगरानी समिति के सदस्यों से उन्होंने बातचीत की. इसके अलावा वहां तैनात आशा बहुओं से भी सवाल पूंछे, लेकिन इस इलाके में सभी के जवाब से कमिश्नर संतुष्ट नजर आये. उन्होंने थर्मल स्कैनर और पल्स ऑक्सीमीटर को देखा. इसके बाद वहां रखे रजिस्टर को भी चेक किया रजिस्टर में भी किसी तरह की गड़बड़ी न मिलने पर ग्राम पंचायत अधिकारी प्रिया तिवारी को प्रशस्ति पत्र देने का अफसरों को निर्देश दिया. इसके साथ ही वहां के एडीओ पंचायत और मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज की सराहना भी की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details