उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: मण्डलायुक्त ने अधिकारियों के साथ कोरोना महामारी से निपटने के लिए की समीक्षा बैठक

By

Published : Apr 7, 2020, 5:29 PM IST

यूपी के प्रयागराज में मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य और अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की. बैठक कोरोना से निपटने और जरूरतमंदों को समय से राशन और राशि वितरित करने के संदर्भ में थी.

प्रयागराज  समाचार.
मण्डलायुक्त ने की समीक्षा बैठक.

प्रयागराज: कोरोना वायरस को लेकर मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य और अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की. मंडलायुक्त ने सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि महामारी से निपटने के लिए हर विभाग का योगदान जरूरी है.

जल्द बने राशन कार्ड
बैठक में मंडलायुक्त ने नगर निगम एवं ग्राम विकास के अधिकारियों से गरीब और असहाय लोगों को दी जा रही नकद धनराशि एवं राशन वितरण के बारे में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि मजदूर, पल्लेदार एवं इसी प्रकार के अन्य गरीब लोगों का कार्ड बनाकर शीघ्र से शीघ्र उनको सहायता राशि एवं राशन का वितरण सुनिश्चित करें.

मण्डलायुक्त ने की समीक्षा बैठक.
कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, यह हम सब की जिम्मेदारी

मण्डलायुक्त ने कहा कि कहीं से भी किसी भी व्यक्ति के भूखे रहने की सूचना नहीं मिलनी चाहिए. यह आपकी और हम सब की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा प्रदेश में जीरो हंगर की है. उन्होंने बताया कि गांव लेवल पर भी कम्युनिटी किचन खोले जाने की योजना पर विचार चल रहा है, जिसकी देखभाल ग्राम विकास अधिकारी करेंगे.

मण्डलायुक्त ने कृषि विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों से पशुओं के चारे की व्यवस्था एवं उनकी देखभाल की क्या व्यवस्था है, इसके बारे में जानकारी ली. उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों से खाद्यान्न वितरण की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की. सम्बन्धित अधिकारी द्वारा बताया गया कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 15 अप्रैल, 2020 से पर यूनिट 5 किग्रा चावल देने की व्यवस्था की गई है. उप निदेशक मण्डी से सब्जियों एवं अनाजों के रख-रखाव एवं वितरण की जानकारी मण्डलायुक्त ने प्राप्त की. उप निदेशक मंडी ने बताया कि समय सारिणी तय कर साग-सब्जियों एवं फलों के वितरण की व्यवस्था की जा रही है. मण्डलायुक्त ने उप निदेशक कृषि से पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाली सहायता राशि के बारे में जानकारी ली.

मण्डलायुक्त ने कहा सहायता राशि प्रदान की जाए

उप निदेशक कृषि ने बताया कि लगभग किसानों के खातों में किश्त की राशि भेज दी गई है. जिन किसानों के खातों में अभी तक राशि नहीं पहुंची है. उन्हें शीघ्र से शीघ्र यह राशि भेज दी जाएगी. नगर निगम एवं ग्राम विकास के अधिकारियों ने बताया कि लाभार्थियों की क्रॉस चेकिंग हो रही है. सत्यापन के बाद लाभार्थियों को सहायता राशि उपलब्ध करा दी जाएगी. 60 प्रतिशत से अधिक लोगों को सहायता राशि दी जा चुकी है. मण्डलायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि शेष लोगों को भी तत्काल सहायता राशि उपलब्ध करायें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details