उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 27, 2022, 10:13 PM IST

ETV Bharat / state

संगम में मिट्टी और कीचड़ के बीच होगी छठ पूजा, डिप्टी सीएम ने दी पर्व की बधाई

प्रयागराज में गंगा और यमुना नदी में बाढ़ आने के कारण घाट पर कीचड़ जमा है. इस कारण छठ पूजा के आयोजन में परेशानी हो रही है क्योंकि कीचड़ के कारण पूजा के लिए साफ जमीन कम हो गई है.

etv bharat
मिट्टी और कीचड़ के बीच होगी छठ पूजा

प्रयागराज:संगम तट पर छठ पूजा पूरी आस्था के साथ मनाया जाता है. बड़ी संख्या में छठ माता का व्रत रखने वाली महिलाएं पूजा पाठ करने के लिए संगम किनारे पहुंचती हैं. हर साल संगम तट पर छठ पूजा के लिए विशेष आयोजन किया जाता है. छठ पूजा आयोजन समिति की तरफ से संगम किनारे आकर्षक लाइटिंग और रामायण का पाठ किया जाता है. इस बार संगम तट पर कीचड़ की वजह से घाट पर जगह की कमी हो जाने से आयोजन में दिक्कत आ रही है. आयोजको का कहना है कि छठी मईया की कृपा से सब हो जाएगा. वहीं, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने संगम तट पर उचित व्यवस्था करवाने की बात कही. इसके साथ ही शुक्रवार से शुरू हो रहे छठ पर्व की देश और प्रदेश वासियों को बधाई भी दी.



प्रयागराज में गंगा यमुना नदी में पिछले हफ्ते तक बाढ़ का पानी भरा होने की वजह से गंगा और यमुना नदी के किनारे घाट पर कीचड़ जमा हुआ है. जिसको सूखने में समय लग रहा है. ऐसे में शुक्रवार से शुरू हो रहे छठ पूजा के आयोजन पर भी इसका असर पड़ता दिख रहा है. रविवार की शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य और सोमवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए घाट पर भारी भीड़ उमड़ती है लेकिन, घाट पर जमे कीचड़ की वजह से नदी के किनारे पूजा करने और नदी में खड़े होकर अर्घ्य देने जाने वाली महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

संगम पर मिट्टी और कीचड़ के बीच होगी छठ पूजा

जिला प्रशासन घाट पर जमे मिट्टी के कीचड़ को पूरी तरह से साफ नहीं करवा सकता है क्योंकि संगम तट पर कही पक्का घाट नहीं है. छठ पूजा समिति के आयोजक हैं समिति के अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि बाढ़ के पानी की वजह से इस बार घाट की जगह कम हो गई है. उनके मुताबिक इस बार घाट का क्षेत्र मिट्टी वाले कीचड़ की वजह से आधा ही रह गया है. इसके चलते घाट पर सजावट भी नहीं हो पा रही है लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कहा कि छठी मईया की कृपा और आशीर्वाद से सब कुछ हो जाएगा जो थोड़ी बहुत दिक्कत होगी उसका सभी लोग मिलकर हल निकाल लेंगे.



डिप्टी सीएम ने संगम पर व्यवस्था करने का दिया भरोसा
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि छठ का व्रत रखने वालों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी. प्रशासन हर स्तर पर सुविधा देने का कार्य करेगा. हालांकि डिप्टी सीएम ने यह भी माना कि देर तक बरसात होने और गंगा यमुना के बाढ़ का पानी देर तक मेला क्षेत्र में भरा रहने की वजह से घाटों की स्थिति खराब है.

यह भी पढे़ं:छठ पूजा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह, गोमती घाट के किनारे तैयार हो रहीं बेदियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details