उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रामायण यात्रा का कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने प्रयागराज में किया स्वागत

आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्री रामायण यात्रा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के यात्रियों का जत्था रविवार की देर शाम प्रयागराज के वोट क्लब पहुंचा. उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और प्रयागराज शहर की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने श्रद्धालुओं का स्वागत किया.

By

Published : Jun 27, 2022, 12:01 PM IST

etv bharat
प्रयागराज में रामायण यात्रा

प्रयागराज: आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्री रामायण यात्रा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के यात्रियों का जत्था रविवार की देर शाम प्रयागराज के वोट क्लब पहुंचा. उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और प्रयागराज शहर की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने श्रद्धालुओं का भव्य स्वागत किया. आने वाले सभी यात्रियों को अंगवस्त्रम भेंट कर उनका सम्मान किया गया.

प्रयागराज में रामायण यात्रा का भव्य स्वागत

इस अवसर पर प्रयागराज के बोट क्लब में भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े प्रसंगों पर मंचन किया गया. लाइट एंड साउंड के ज़रिए सीता स्वयंवर, परशुराम लक्ष्मण संवाद श्री राम के द्वारा भगवान परशुराम को विष्णु के दिव्य दर्शन का मंचन किया गया. कलाकारों के द्वारा की गई इस प्रस्तुति को रामायण गौरव यात्रा में आए हुए पर्यटकों ने खूब सराहा.

इस अवसर पर यात्रा में शामिल पर्यटकों ने बताया कि भारत सरकार उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा की गई इस मुहिम से निश्चित रूप से अध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही साथ सरकार के द्वारा पर्यटकों को जिस तरह से सुविधाएं दी गई हैं. निश्चित रूप से वह प्रशंसा के योग्य है.

इसे भी पढ़े-अयोध्या पहुंची भारत गौरव यात्रा ट्रेन, मंत्री जयवीर सिंह ने पुष्प वर्षा कर श्रद्धालुओं का किया स्वागत

रामायण यात्रा के पर्यटकों का स्वागत करने पहुंचे नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि लंबे अरसे के बाद अयोध्या में श्री राम का भव्य मंदिर का निर्माण चल रहा हैं. श्री रामायण यात्रा आध्यात्मिक पर्यटन को लेकर एक ट्रेन चलाई गई हैं, जो निश्चित रूप से सनातन धर्म और भारतीय संस्कृति आध्यात्मिक को बढ़ावा देगी. प्रयागराज में पर्यटकों का जत्था पहुंचा हैं. हमें इनके स्वागत करने का सौभाग्य मिला हैं.

बता दें कि प्रयागराज पहुंचे सभी पर्यटक सुबह संगम में डुबकी लगाकर मां गंगा का आशीर्वाद लेंगे. इसके बाद बंधवा स्थित हनुमान मंदिर में दर्शन भारद्वाज आश्रम श्रृंगवेरपुर में निषादराज गुह स्व श्री राम के मिलन स्थल का दर्शन करेंगे. इसके बाद वापस चित्रकूट के लिए रवाना हो जाएंगे.

आध्यात्मिक पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए रेल मंत्रालय ने श्री रामायण यात्रा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की शुरूआत की है. यह ट्रेन 18 दिनों की यात्रा में भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े देश के विभिन्न स्थलों से गुजरेगी. यह दिल्ली से नेपाल के जनकपुर, बिहार के सीतामढ़ी और बक्सर आदि स्थलों से गुजरते हुए काशी पहुंचेगी. फिर दक्षिण भारत और वहां से फिर वापस दिल्ली पहुंचेगी.
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details