उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराजः अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर कटघर गली है सूनी...

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं. देश भर से प्रशंसक अलग-अलग तरीके से बिग बी बधाइयां दे रहे हैं, लेकिन प्रयागराज स्थित बिग बी की गली में आज के दिन सन्नाटा पसरा हुआ है.

By

Published : Oct 11, 2020, 2:17 PM IST

जर्जर हो चुका बिग बी का मकान.
जर्जर हो चुका बिग बी का मकान.

प्रयागराज: अपनी आवाज और अभिनय से लोगों के दिलों पर राज करने वाले बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का आज 78वां जन्मदिन है. पूरे देश में बिग बी का जन्मदिन लोग अपने-अपने अंदाज में मना रहे हैं, लेकिन प्रयागराज के मुट्ठीगंज स्थित कटघर की गली में सन्नाटा पसरा हुआ है. बता दें कि इसी गली में सन् 1926 में हरिवंश राय बच्चन ने किराये का मकान लिया था.

कटघर में है अमिताभ बच्चन का पुश्तैनी घर.

प्रयागराज मुट्ठीगंज के कटघर नामक गली का वह मकान जर्जर हो चुका है, इसीलिए इसे बेच दिया गया. हालांकि अभी भी इस गली को अमिताभ बच्चन की गली के नाम से जाना जाता है. बॉलीवुड में सफल करियर बनाने के बाद भले ही अमिताभ बच्चन इस गली में दोबारा न आए हों, लेकिन अभी भी उनका पुश्तैनी मकान यहां पर स्थित है.

अमिताभ बच्चन के पुश्तैनी मकान को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. आज के दिन पूरे देश में लोग बिग बी का जन्मदिन अपने-अपने अनोखे तरीके से मना रहे हैं, लेकिन यह गली सूनसान पड़ी है.

11अक्टूबर 1942 को प्रयागराज में जन्मे आमिताभ बच्चन 'छोरा गंगा किनारे वाला' के नाम से भी जाने जाते हैं. 1984 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद अपने बचपन के मित्र राजीव गांधी के कहने पर अमिताभ ने राजनीति में कदम रखा और प्रयागराज से जीत कर 1985 में लोकसभा सदस्य बनकर आए. चुनावी दौर में अमिताभ बच्चन के साथ रहे कुछ लोगों ने बातचीत की और जन्मदिन पर उनके घर के बाहर खड़े होकर बधाई दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details