उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फूलपुर इफको हादसा: बिना अनुमति के चल रहा था बॉयलर

फूलपुर स्थित इफको फैक्ट्री में मंगलवार को बॉयलर फटने से दो संविदा कर्मचारियों की मौत हो गई थी. वहीं 16 श्रमिक घायल हो गए थे. घटना की जांच के लिए तीन कमेटियां बनाई गई हैं. कमेटी ने जिला प्रशासन को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है.

By

Published : Mar 25, 2021, 4:16 PM IST

Updated : Mar 25, 2021, 8:29 PM IST

फूलपुर इफको हादसा
फूलपुर इफको हादसा

प्रयागराज: फूलपुर इफको फैक्ट्री में बॉयलर फटने की जांच शुरू हो गई है. घटना के कारणों के जानने के लिए तीन कमेटियां बनाई गई हैं. कमेटी ने जिला प्रशासन को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट के मुताबिक फूलपुर इफको में बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र के ही बॉयलर चलाया जा रहा था.

इफको में मंगलवार को दोपहर में अचानक बॉयलर फट गया था, जिसमें दो लोगों की मौत और 16 लोग घायल हो गए थे. घटना को लेकर स्थानीय लोगों ने इसकी जांच की मांग की थी. जिसके बाद जिला प्रशासन ने जांच कमेटी गठित कर दी. घटना के कारणों की दो स्तरों पर जांच की जा रही है. मंगलवार देर रात बॉयलर निदेशक संदीप गुप्ता मौके पर पहुंचकर बॉयलर फटने की वजह तलाशने में जुट गए. जांच में पाया गया कि प्लांट नंबर 4 में जो बॉयलर फटा था. उसके मरम्मत के बाद उसकी एनओसी विभाग के द्वारा नहीं ली गई थी. इस पर बॉयलर निदेशक के द्वारा विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर जांच रिपोर्ट जिला प्रशासन को बुधोवार को सौंप दी गई है. घटना के बाद अब यहां पर यूरिया उत्पादन के लिए लगाए गए उन सभी संयंत्रों की जांच की जाएगी, जिससे खतरा अधिक है.

इसे भी पढे़- प्रयागराज : इफ्को में बॉयलर फटने से 50 से अधिक कर्मचारी घायल, चार की मौत


जिला प्रशासन भी इस घटना की जांच कर रहा है. जिला प्रशासन की टीम में एडीएम वित्त और राजस्व एसपी सिंह, उप श्रम आयुक्त राकेश द्विवेदी की टीम ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर मजदूरों से पूछताछ की. कार्यरत कर्मचारियों और प्रबंधन स्तर से जुड़े अधिकारियों से भी बातचीत की गई. जिला प्रशासन बुधवार को अपनी जांच के बाद गुरुवार को एक बार फिर इफको में जांच के लिए गई है. घटना के बाद फिलहाल प्लांट शटडाउन है. उपकरणों की सही से जांच पड़ताल होने के बाद ही इसे दोबारा चालू किया जाएगा.

Last Updated : Mar 25, 2021, 8:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details