उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: नगर कोतवाल के खुले कपाट, दर्शन के लिए खास इंतजाम

देश-दुनिया में प्रसिद्ध लेटे हनुमानजी के कपाट खोलने के बाद से संगमनगरी के सभी धार्मिक स्थलों के कपाट खोल दिये गए हैं. श्रद्धालु मंदिर के बाहर गोले घेरे में खड़े होकर और मास्क लगाकर एक क्रम से भगवान के दर्शन कर रहे हैं.

By

Published : Jun 8, 2020, 4:37 PM IST

lete hanuman mandir prayagraj
प्रयागराज में लेटे हनुमान मंदिर के खुले कपाट.

प्रयागराज: संगमनगरी में सभी धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं, जहां सुबह से ही श्रद्धालुओं का आगमन मंदिर में शुरू हो गया है. बंधवा स्थित लेटे हनुमानजी के दर्शन के लिए श्रद्धालु मंदिर पहुंच रहे हैं. मंदिर के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही एक बार में पांच से अधिक लोग दर्शन नहीं कर सकेंगे.

लेटे हनुमान जी के दर्शन को पहुंच रहे लोग.

मास्क लगाकर करना होगा दर्शन
जिले के नगर कोतवाल लेटे हनुमानजी का दर्शन श्रद्धालु बिना मास्क लगाए नहीं कर सकेंगे. मास्क लगाकर ही भक्तों को मंदिर में प्रवेश मिलेगा. मंदिर के दर्शन करने से पहले हाथों को सेनेटाइज करना होगा.

मंदिर में लगाई गई सेनेटाइजिंग मशीन
लेटे हुए हनुमानजी के गेट पर श्रद्धालुओं को सेनेटाइज करने के लिए सेनेटाइजिंग मशीन लगा दी गई है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए मंदिर परिसर में एक मीटर की दूरी बनाए रखने के लिए गोले घेरे बनाए गए हैं. भक्त गोले घेरे में खड़े होकर क्रम से मंदिर में प्रवेश करेंगे और भगवान की पूजा-अर्चना करेंगे.

छूट मिली तो संगमनगरी में लगने लगी आस्था की डुबकी

एक-दूसरे से दूरी बनाना है जरूरी
लेटे हनुमानजी के दर्शन करने पहुंचे आचार्य संतोष जी महाराज ने कहा कि सरकार द्वारा बनाये गए नियमों को हर किसी को पालन करना चाहिए. मंदिर में प्रवेश करने से पहले नियम का पालन करने के साथ ही भगवान का दर्शन करें. धार्मिक स्थल खुलने से पूरे विश्व का कल्याण होगा. उन्होंने कहा कि भारत देश की पुरानी परंपरा यही रही है कि लोगों को एक-दूसरे से स्पर्श करने से दूर रहना चाहिए. अब पूरे देश को उसी परंपरा को अपनाते हुए विश्व कल्याण के लिए आगे बढ़ना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details