उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Allahabad High Court : इलाहाबाद हाईकोर्ट को मिले 6 नए एडिश्नल जज, मुकदमाें के निस्तारण में आएगी तेजी

By

Published : Feb 7, 2023, 2:55 PM IST

इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में लंबित मुकदमाें की सुनवाई में तेजी आएगी. फरियादियाें के मुकदमाें का जल्द निस्तारण हाे सकेगा. मंगलवार को 6 वकीलों ने अपर न्यायाधीश पद की शपथ ली.

इलाहाबाद हाईकोर्ट में 6 अपर न्यायाधीशाें ने शपथ ली.
इलाहाबाद हाईकोर्ट में 6 अपर न्यायाधीशाें ने शपथ ली.

प्रयागराज :इलाहाबाद हाईकोर्ट काे मंगलवार को 6 अपर न्यायाधीश मिले. न्यायाधीशाें ने पद और गाेपनीयता की शपथ ली. चीफ जस्टिस राजेश बिंदल ने सुबह 10 बजे अपने न्याय कक्ष में आयोजित समारोह में नवनियुक्त अपर न्यायाधीशों को शपथ दिलाई. नए जजाें के मिलने से मुकदमाें के निस्तारण में तेजी आने का अनुमान है.

अपर न्यायाधीश पद की शपथ लेने वाले अधिवक्ताओं में सैयद कमर हसन रिजवी, मनीष कुमार निगम, अनीश कुमार गुप्ता, नंद प्रभा शुक्ला, क्षितिज शैलेंद्र और विनोद दिवाकर शामिल हैं. इन छह अपर न्यायाधीशों के शपथ ग्रहण करने से 160 जजों वाले इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की कुल संख्या अब 102 हो गई है.

इलाहाबाद हाईकोर्ट में अब तक सबसे ज्यादा जजों की संख्या 108 तक रही है. शपथ ग्रहण समारोह में हाईकोर्ट के अन्य न्यायाधीश, अधिकारी, अधिवक्ता और नवनियुक्त न्यायाधीशों के परिवारीजन उपस्थित रहे. शपथ ग्रहण समारोह के कारण मंगलवार को न्यायिक कार्य सुबह 10:45 बजे से प्रारंभ हुआ.

अधिवक्ता काेटे से नियुक्ति किए गए इन जजाें का कार्यकाल 2 साल के लिए हाेगा. बता दें कि इलाहाबाद हाईकाेर्ट में लाखाें की संख्या में मुकदमे लंबित हैं. इन मुकदमाें का निस्तारण न हाेने का बड़ा कारण जजाें की कमी काे माना जाता है. जल्द फैसला न हाेने पर फरियादियाें काे काफी भागदौड़ के बाद भी सही समय पर न्याय नहीं मिल पाता है. कई मामलाें में ताे फैसला आने में कई सालाें का समय लग जाता है. ऐसे में नए जजाें की तैनाती से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें :कानून मंत्री ने ई-कोर्ट के थर्ड फेज की घोषणा की, कहा- हिंदी में हो मुकदमों की सुनवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details