उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हैदराबाद का नाम भाग्यनगर करने का अखाड़ा परिषद ने किया समर्थन

By

Published : Nov 30, 2020, 3:16 PM IST

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने सीएम योगी आदित्यनाथ के हैदराबाद में दिये गये बयान का स्वागत किया है. सीएम ने हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने की बात कही थी.

हैदराबाद का नाम भाग्यनगर करने की मांग
हैदराबाद का नाम भाग्यनगर करने की मांग

प्रयागराजः सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान का अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने स्वागत किया है. सीएम योगी ने हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने की बात कही थी. अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने सीएम योगी के बयान का समर्थन तो किया है, साथ ही हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने की डिमांड भी की.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की मांग

शनिवार को हैदराबाद में स्थानीय निकाय चुनाव प्रचार के दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को यहां के प्राचीन नाम भाग्यनगर की याद दिलायी थी. सीएम ने कहा था कि इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर रामनगरी अयोध्या किया जा चुका है. ऐसे में हैदराबाद का नाम भाग्यनगर कर उसका पुराना गौरव वापस लाया जा सकता है. सीएम के इस भाषण के बाद से साधु-संतों में उत्साह है. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महंत नरेंद्र गिरी ने मांग की है कि हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर कर दिया जाये.

मुगलों ने बदले थे जगहों के पुराने नामः महंत

महंत नरेंद्र गिरी के मुताबिक मुगलों ने अपने शासन काल के दौरान भारत के तमाम ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के साथ ही नगरों का नाम बदला था. मुगलों ने सनातन धर्म से जुड़े अहम जिलों के नाम बदलकर मुगलों से जुड़े लोगों के नाम पर रख दिये थे. ऐसे में सदियों बाद देश की पुराने नगरों को उनका प्राचीन नाम दिया जाना गौरव की बात है.

ओवैसी पर महंत ने कसे तंज

इसके साथ ही महंत नरेंद्र गिरी ने असद्दुदीन ओवैसी पर भी तंज कसे. उन्होंने कहा कि हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने का ओवैसी को विरोध नहीं करना चाहिए, ऐसा होने के बाद उनका भी भाग्य बदल जायेगा. सीएम योगी ने हैदराबाद का नाम बदलने का ऐलान कर एक नए बहस की शुरूआत कर दी है. उनके बयान से तेलंगाना की सियासत गरमाने लगी है. एआईएमआईएम प्रमुख ओवैसी इस मामले में यूपी के सीएम पर तीखे प्रहार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details