उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेडिकल कॉलेज में कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों की होगी जांच

By

Published : Jun 21, 2021, 6:18 PM IST

प्रतापगढ़ में अब लोगों को जांच करवाने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. मेडिकल कॉलेज में शासन के आदेश के बाद दस करोड़ की लागत से आधुनिक लैब की स्थापना होगी, जिससे लोगों को सहूलियत मिलेगी.

etv bharat
etv bharat

प्रतापगढ़:जिले के लोगों के लिए राहत भरी खबर है. कैंसर समेत गंभीर बीमारियों की जांच कराने के लिए अब उन्हें प्रयागराज, लखनऊ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज में ही जांच हो जाएगी. मेडिकल कॉलेज में शासन के आदेश के बाद दस करोड़ की लागत से आधुनिक लैब की स्थापना होगी.

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य देश दीपक ने बताया कि हिस्टोपैथोलॉजी साइटोलॉजी की जांच की जा रही है. नए लैब की स्थापना के बाद कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की प्राथमिक जांच मेडिकल कॉलेज में हो जाएगी. लैब में आधुनिक मशीनें लगाई जाएंगी. इसके लिए शासन की मंजूरी मिल गई है. एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले छात्रों के प्रैक्टिकल के लिए यह सुविधा मुहैया कराई जा रही है. इसके साथ ही माइक्रोग्राफ जांच की व्यवस्था भी होगी, जिससे दिल के मरीजों को भी लखनऊ, प्रयागराज के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

जिले में अब तक गुर्दा रोगियों के इलाज के नाम पर महज डायलिसिस की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई है. ऐसे में मरीजों को जांच से लेकर इलाज तक के लिए प्रयागराज या लखनऊ का चक्कर काटना पड़ता है. मेडिकल कॉलेज का संचालन शुरू कर दिया गया है. जिला अस्पताल में भवन निर्माण कार्य प्रगति पर है. अधिक लैब बनाई जा रही हैं. कैंसर सहित अनिवार्य गंभीर रोगियों की जांच भी यहां हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details