उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 10, 2020, 10:41 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

ETV Bharat / state

प्रतापगढ़: टिड्डी दल के संभावित हमले पर डीएम ने की बैठक, दिए कई निर्देश

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में डीएम ने टिड्डी दल के सम्भावित हमले के मद्देनजर बैठक की. बैठक में डीएम डॉ. रूपेश कुमार ने जिले के अधिकारियों को टिड्डी दल से बचाव के लिए निर्देश दिए.

pratapgarh dm
डीएम ने अधिकारियों संग की बैठक

प्रतापगढ़:जिले में टिड्डी दल के प्रकोप को लेकर डीएम ने जिले के अधिकारियों संग बैठक की. बैठक में डीएम ने बताया कि प्रतापगढ़ जिले के निकट प्रयागराज में टिड्डी दल के आक्रमण का मामला आया है. समीप जिला होने के कारण प्रतापगढ़ में भी टिड्डी दल के आक्रमण की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. इसको लेकर अधिकारी बचाव के लिए प्रभावी कार्रवाई करें.

डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले के जिस क्षेत्र में टिड्डी दल का प्रकोप होता है, वहां पर सम्बन्धित थाना के पुलिस बल, मेडिकल टीम, अग्निशमन अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर निकाय, जिला उद्यान अधिकारी, कृषि विभाग के समस्त अधिकारी और उपजिलाधिकारी/क्षेत्राधिकारी मौके पर पहुंचकर बचाव हेतु प्रभावी कार्रवाई करें.

डीएम ने कहा कि टिड्डी प्रकोप स्थल पर तत्काल अग्निशमन अधिकारी, फायर ब्रिगेड की टीमें और 2 अग्निशमन वाहनों के साथ उपस्थित रहकर आवश्यक कार्रवाई करेंगे. उन्होने निर्देशित किया कि अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद बेल्हा समस्त नगर पंचायतों के अधिशाषी अधिकारियों के सतत सम्पर्क में रहे.

मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा टिड्डी बचाव दल को एन-95 वाले 50 मास्क और 50 ग्लव्स तत्काल उपलब्ध कराए जाएंगे. उन्होने कृषि रक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि पर्याप्त मात्रा में कीटनाशक रसायन टिड्डी दल से बचाव के लिए संरक्षित रखना सुनिश्चित करेंगे.

मुख्य विकास अधिकारी समस्त संबंधित अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित कराएंगे. जिले के सभी क्षेत्रों में सतर्क निगरानी रखी जाए. डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि टिड्डी दल के आगमन के दृष्टिगत जो दायित्व सौंपे गए हैं उसका अक्षरशः अनुपालन करेगें. इसमें किसी भी स्तर पर किसी प्रकार की शिथिलता और लापरवाही न बरती जाए.

ये भी पढ़ें-प्रतापगढ़: कार सवार ने साइकिल में मारी टक्कर, तीन लोग घायल

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details