उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रतापगढ़: कोरोना की जांच के लिए पहुंची टीम, देखने ही भागने लगे लोग

By

Published : Aug 14, 2020, 1:23 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

प्रतापगढ़ के सांगीपुर स्थित कस्बे में कोरोना की जांच करने पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखते ही लोग घर छोड़ कर भाग खड़े हुए. स्वास्थ्य कर्मियों के बुलाने पर कोई पास आने को तैयार नहीं था.

कोरोना संक्रमण की जांच कराने के लिए लोगों को समझाने पहुंचे पुलिस व अधिकारी.
पुलिस ने कई लोगों को समझा-बुझाकर जांच के लिए तैयार किया.

प्रतापगढ़:देशभर में जिस तरह से कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है, ठीक उसी तरह लोगों में भी इसका खौफ समा गया है. लोग इस हद तक डर चुके हैं कि सैंपल लेने पहुंच रही स्वास्थ्य विभाग की टीम से भी उन्हें डर लगने लगा है. मामला जनपद प्रतापगढ़ के सांगीपुर स्थित कस्बे का है. यहां कोरोना की जांच करने पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखते ही लोग घर छोड़ कर भाग खड़े हुए. स्वास्थ्य कर्मियों के बुलाने पर कोई पास आने को तैयार नहीं था. पुरुष, महिलाएं और बच्चे घरों से दूर चले गए. सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाने का प्रयास किया. काफी देर की मशक्कत के बाद चंद लोग ही जांच कराने को तैयार हुए.

सांगीपुर थाने के भगौरा कस्बे का एक व्यक्ति संयुक्त जिला अस्पताल गौरीगंज में चिकित्सक है. वह कोरोना की चपेट में आ गया है. उनकी दो बेटियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. तीनों को होम क्वारंटाइन किया गया है. जब इसकी सूचना सीएमओ एके श्रीवास्तव को हुई तो उन्होंने जांच के लिए गुरुवार को स्वास्थ्यकर्मियों की टीम भेज दी. स्वास्थ्यकर्मियों के पहुंचते ही लोग घरों से भाग खड़े हुए. स्वास्थ्य कर्मियों के बुलाने पर लोग भागे जा रहे थे. वहीं जो लोग घर में थे उन्होंने दरवाजा भी नहीं खोला. काफी देर मशक्कत के बाद भी लोग नजदीक नहीं आए.

अंत में थक हारकर स्वास्थ्य कर्मियों ने मामले की जानकारी सीएमओ को दी. सीएमओ ने सांगीपुर पुलिस को फोन करके मदद मांगी. मौके पर पहुंची पुलिस ने कई लोगों को समझा-बुझाकर जांच के लिए तैयार किया. लेकिन काफी कम संख्या में लोग जांच कराने पहुंचे. सीएमओ अरविंद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी थी. लोगों ने जांच कराने से इनकार कर दिया. पुलिस की मदद से किसी तरह कुछ लोगों का सैम्पल लिया जा सका है. लगातार स्वास्थ्य विभाग लोगों को बता रहा है कि जांच कराने से डरें नहीं. ये बहुत ही आवश्यक है. संक्रमण न फैले, इसलिए भगौरा में फिर जांच टीम भेजी जाएगी.

बता दें कि जिले में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में 56 नए संक्रमित मरीज पाए गए है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है. लेकिन कुछ लोग अभी भी जांच से घबरा रहे है. जबकि स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार संभावित स्थानों पर जांच कर रही है.

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details