उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रतापगढ़: नोडल अधिकारी ने की कोविड-19 और संचारी रोग नियंत्रण की समीक्षा बैठक

By

Published : Jul 10, 2020, 9:28 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

यूपी के प्रतापगढ़ में नोडल अधिकारी रमेश कुमार ने शुक्रवार को कोविड-19 को लेकर विकास भवन के सभागार में बैठक की. इस दौरान उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, पेयजल की व्यवस्था, जलभराव, फागिंग की व्यवस्था पर भी जानकारी ली. वहीं अधिकारियों को निर्देशित भी किया.

etv bharat
नोडल अधिकारी ने की समीक्षा बैठक

प्रतापगढ़: जिल के नोडल अधिकारी और मण्डलायुक्त प्रयागराज रमेश कुमार ने शुक्रवार को विकास भवन के सभागार में बैठक की. इस दौरान उन्होंने कोविड-19 की स्थिति, संचारी रोग नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, पेयजल की व्यवस्था, जलभराव, फागिंग की व्यवस्था, बाढ़ की रोकथाम आदि व्यवस्थाओं के बारे जानकारी ली. वहीं इस बैठक में डीएम, सीडीओ सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक कोविड-19 के कुल 132 पॉजिटिव केस पाए गए हैं. जिनमें से 106 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं तथा 15 एक्टिव केस है जबकि अब तक 9 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि सैम्पल की रिपोर्ट 4 दिन से मेडिकल कॉलेज से प्राप्त नहीं हुई है. नोडल अधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि मेडिकल कॉलेज प्रयागराज के डाक्टरों से समन्वय बनाकर अधिकतम 2 दिनों के अन्दर रिपोर्ट प्राप्त करें. नोडल अधिकारी ने जनपद में कोविड-19 मरीजों की मृत्यु दर औसत से अधिक होने पर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा रिस्क जोन में चिन्हित व्यक्तियों के सैम्पल लिए जाएं. जो मरीज भर्ती हैं उनके इलाज में कोई लापरवाही न बरती जाए.

नोडल अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रोटोकाल का पूरी तरह अनुपालन सुनिश्चित किया जाए. नोडल अधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित किया कि टीमों को सक्रिय किया जाए तथा उनकी नियमित मानीटरिंग की जाए. सुपरवाइजर की प्रतिदिन किए गए कार्यों की समीक्षा की जाए. ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य टीम को पल्स आक्सीमीटर, थर्मामीटर, मास्क सहित अन्य जरूरी उपकरण अविलम्ब उपलब्ध करा दिए जाएं. नोडल अधिकारी ने जिलाधिकारी से कहा कि फील्ड लेवल पर कार्य कर रहे सुपरवाइजरों की कार्य प्रणाली की समीक्षा जनपद की टीम बनाकर कराई जाए.

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details