उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Mount Trishul Avalanche: पर्वतारोही योगेश त्रिपाठी का मिला शव, नेवी में थे लेफ्टिनेंट

उत्तराखंड के जोशीमठ में पर्वतारोहियों की तलाश कर रही सर्च टीम को 4 शव नजर आये हैं. बता दें, माउंट त्रिशूल को फतेह करने नौसेना का पर्वतारोही दल गया था, इसमें पोर्टर समेत नौसेना का 10 सदस्यीय दल एवलॉन्च की चपेट में आ गया था.

By

Published : Oct 2, 2021, 10:31 PM IST

Mount Trishul Avalanche
Mount Trishul Avalanche

प्रतापगढ़ :Mount Trishul Avalanche :जेठवारा थाने के बलीपुर परसन निवासी पर्वतारोही योगेश त्रिपाठी का शव मिल गया है. उत्तराखंड के चमोली के त्रिशूल पर्वत पर खोजी दल को योगेश का शव मिला है. आपको बता दें, योगेश त्रिपाठी नेवी में लेफ्टिनेंट के पद पर थे. उन्हें लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड से सम्मानित भी किया गया था. दरअसल, उत्तराखंड में त्रिशूल पर्वत पर मिशन फतेह से पहले 6500 मीटर पर हिमस्खलन में योगेश अपने साथियों के साथ लापता हुए थे. योगेश पर्वतारोहण में और साइकिलिंग में दर्जनों मेडल प्राप्त कर चुके थे. गिनीज बुक में भी उनका नाम दर्ज कराने को लेकर सरकार ने पत्र लिखा था. लेकिन गिनीज बुक में नाम दर्ज होने से पहले ही योगेश त्रिपाठी जिंदगी की जंग हार गए.

चमोली जिले के माउंट त्रिशूल पर्वत को फतह करने के लिए गया पोर्टर समेत नौसेना का 10 सदस्यीय दल एवलॉन्च की चपेट में आ गया था. पांच पर्वतारोहियों को कल यानी शुक्रवार को रेस्क्यू कर लिया गया था. आज चार पर्वतारोहियों के शव मिले हैं. दो लोगों की तलाश अभी भी जारी है. अब शवों को वहां से लाने का प्रयास चल रहा है. सेना की टीम ने हेलीकॉप्टरों के माध्यम से आज सुबह 7 बजे रेस्क्यू अभियान दोबारा शुरू कर दिया था.

रक्षा मंत्री ने किया ट्वीट:घटना के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि त्रिशूल पर्वत पर भारतीय नौसेना के पर्वतारोहण अभियान का हिस्सा रहे चार नौसेना कर्मियों की दुखद निधन से गहरा दुख हुआ. इस त्रासदी में राष्ट्र ने न केवल अनमोल युवा बल्कि साहसी सैनिकों को भी खोया है. लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीकांत यादव, लेफ्टिनेंट कमांडर योगेश त्रिपाठी, लेफ्टिनेंट कमांडर अनंत कुकरेती और हरिओम एमसीपीओ II के शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. त्रासदी की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवारों के साथ है. टीम के बाकी सदस्यों का जल्द पता लगाने के लिए प्रार्थना की जा रही है. वहीं, माउंट त्रिशूल हादसे पर सीडीएस बिपिन रावत और आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने भी दुख जताया है.

इसे भी पढ़ें-महंत नरेंद्र गिरि मौत मामलाः CBI आरोपी आनंद गिरि का कराएगी नार्को टेस्ट!

बता दें, बीते रोज यानी शुक्रवार को माउंट त्रिशूल पर्वत को फतह करने गया नौसेना का दल एवलॉन्च की चपेट में आ गया था. एवलॉन्च की चपेट में आने से नौसेना के 10 पर्वतारोही लापता हो गए थे. हालांकि, रेस्क्यू टीम ने शुक्रवार को ही 5 पर्वतारोहियों को सकुशल ढूंढ लिया था. अन्य की तलाश की लिए आज सुबह 7 बजे से हेलीकॉप्टर के माध्यम से सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया. लापता दो लोगों की तलाश अभी भी जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details